Latest News आगरा

अप्रैल से महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार,


आगरा: आने वाले दिनों में ताजमहल का दीदार करना महंगा हो सकता है. आगरा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में बुधवार को ताजमहल के टिकट मूल्य के लंबित प्रस्ताव पर चर्चा हुई. एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी के अनुसार, प्राधिकरण ने ताजमहल की पथकर निधि बढ़ाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है, जिससे शासन द्वारा प्रस्ताव पास होने पर आगामी एक अप्रैल से ताजमहल की टिकट दर बढ़ सकती है.

मालूम हो कि ताजमहल में अभी भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है. वहीं, शाहजहां-मुमताज की कब्र देखने के लिए पर्यटकों को मुख्य गुंबद में जाने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना होता है. एडीए के प्रस्ताव पर मुहर के बाद ताजमहल का प्रवेश शुल्क भारतीयों के लिए 30 रुपये बढ़कर 80 रुपये जबकि विदेशियों के लिए 100 रुपये बढ़कर 1200 हो जाएगा. यही नहीं अब मुख्य गुबंद पर जाने के लिए देशी-विदेशी पर्यटकों को 400 रुपये खर्च करने होंगे. शासन से प्रस्ताव पास होने के बाद ही ये दरें बढ़ाई जाएंगी.

ताजमहल में शाहजहां का तीन दिनी उर्स शुरू

मुगल बादशाह शाहजहां का 366 वां उर्स ताजमहल में बुधवार सुबह से शुरू हो गया है. दोपहर में गुस्ल की रस्म हुई. तीन दिवसीय उर्स में पर्यटकों को तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का अवसर मिलेगा. उर्स के तीसरे दिन शुक्रवार को ताजमहल खुला रहेगा. इस्लामिक कैलेंडर के तहत होने वाले उर्स का आयोजन दस से 12 मार्च तक किया जा रहा है.