News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अफगानिस्तान के हालात पर भारत की नजर, केंद्र सरकार ने 26 अगस्त को बुलाई सर्वदलीय बैठक


  • नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि संसद में राजनीतिक दलों के नेताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुसार अफगानिस्तान के घटनाक्रम से अवगत कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी इस संबंध में और जानकारी साझा करेंगे।

भारत अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों को निकाल रहा है और उसे काबुल से प्रतिदिन दो उड़ानें संचालित करने की अनुमति दी गई है। भारत ने आश्वासन दिया है कि वह हिंदुओं और सिखों के साथ-साथ अफगानिस्तान में अपने दोस्तों को भी मदद देगा, जिन्हें मदद की जरूरत है।

जयशंकर ने ट्वीट किया, “अफगानिस्तान के घटनाक्रम के मद्देनजर, पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश मंत्रालय को राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को संक्षिप्त करने का निर्देश दिया है। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी आगे की जानकारी देंगे।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सवाल किया कि प्रधानमंत्री विपक्षी नेताओं को जानकारी क्यों नहीं दे सके। जयशंकर के ट्वीट का जवाब देते हुए, राहुल गांधी ने पोस्ट किया।तालिबान द्वारा अधिग्रहण और अशरफ गनी के नेतृत्व वाली निर्वाचित सरकार के पतन के बाद अफगानिस्तान में संकट गहरा गया है। कई देश काबुल हवाई अड्डे के माध्यम से अपने नागरिकों को निकालने में लगे हैं। स्थानीय लोग इस्लामिक अमीरात के शासन से बचने के लिए बेताब हो गए हैं।

इससे पहले काबुल हवाई अड्डे पर अज्ञात हमलावरों के साथ मुठभेड़ में अफगान सुरक्षा बल का एक सदस्य मारा गया और तीन अन्य घायल हो गए।