News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

श्रीनगर : आइएसआइ व आतंकी संगठनों की बड़ी साजिश, फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे पाकिस्तानी आतंकी


श्रीनगर, : जम्मू कश्मीर में सक्रिय पाकिस्तानी आतंकी सुरक्षाबलों की नजर से बचने और आम लोगों में अपनी पहचान छिपाने के लिए फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वे मुठभेड़स्थल के बाद सुरक्षाबलों के घेराबंदी से भी आसानी से निकल जाते हैं। पुलिस ने पाकिस्तान और आतंकी संगठनों की इस साजिश को नाकाम बनाने के लिए जम्मू कश्मीर में सक्रिय फर्जी आधार कार्ड बनाने वाले नेटवर्क की तलाश तेज कर दी है। इसके साथ पुलिस ने यूनीक आइडेंटिफिकेशनअथारिटी आफ इंडिया (यूआइडीएआइ) को आधार कार्ड की सुरक्षा को और ज्यादा पुख्ता बनाने का भी आग्रह किया है।

श्रीनगर के बिशंबर नगर में 10 अप्रैल को मुठभेड़ में मारे गए पाकिस्तान के लश्कर के दो आतंकियों मोहम्मद भाई उर्फ अबु कासिम और अबु अरसलान उर्फ खालिद से भी आधार कार्ड मिले हैं, जिनपर इनके नाम जम्मू कश्मीर के नागरिकों के रूप में दर्ज हैं। आधार कार्ड पर आतंकियों की तस्वीरें भी लगी हुई हैं और पता जम्मू का है।

पुलिस ने जब दोनों आतंकियों से मिले आधार कार्ड की जांच की तो पता चला कि आधार नंबर तो सही है, लेकिन कार्ड पर फोटो को चिपकाया गया है, जबकि असली आधार कार्ड पर धारक की फोटो वेबकैम से खींची गई होती है। आतंकी अबु कासिम वर्ष 2019 से और अरसलान वर्ष 2021 से कश्मीर में सक्रिय था। दोनों आतंकी आधार कार्ड की मदद से किसी भी जगह सुरक्षाबलों की नजर से बच जाते थे।

 

पुलिस ने कश्मीर में सक्रिय कई अन्य आतंकियों के पास फर्जी आधार कार्ड होने की संभावना को भी नहीं नकारा है। संबंधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले भी कश्मीर में सक्रिय पाकिस्तानी आतंकियों से फर्जी आधार कार्ड मिलते रहे हैं।