Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान को अराजकता के बिना छोड़ना असंभव, रह सकते हैं अमेरिकी सैनिक: बिडेन


  • वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि अफगानिस्तान को अराजकता के बिना छोड़ना असंभव है, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने तालिबान से लोगों को भागने के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने का अनुरोध किया है।

काबुल हवाई अड्डे पर हताश दृश्यों के बीच, जहां अमेरिकी सेना हजारों लोगों को निकालने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं, बिडेन अफगानिस्तान में 20 साल के अमेरिकी युद्ध को समाप्त करने के अपने फैसले पर कायम रहे।

बिडेन ने एबीसी न्यूज टेलीविजन साक्षात्कार में कहा, “यह विचार कि किसी तरह अराजकता के बिना बाहर निकलने का एक तरीका है, मुझे नहीं पता कि यह कैसे होता है।”

बिडेन प्रशासन ने लंबे समय से अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध के “व्यवस्थित ड्रॉडाउन” का वादा किया था, जहां राष्ट्रपति का कहना है कि अमेरिकी सेना का अब लंबे संघर्ष में लड़ने में कोई राष्ट्रीय हित नहीं है।

एबीसी साक्षात्कार में बिडेन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हजारों अमेरिकी सैनिकों को निकासी के लिए वापस अफगानिस्तान भेजा गया है, 31 अगस्त तक युद्ध समाप्त करने की समय सीमा समाप्त हो जाएगी। लेकिन पहली बार उन्होंने कहा कि वे अधिक समय तक रह सकते हैं, यह कहते हुए कि अगर अमेरिकी नागरिक बचे हैं, तो हम उन सभी को बाहर निकालने के लिए रुकेंगे।

राष्ट्रपति ने स्वीकार किया है कि वह अमेरिका समर्थित अफगान सरकार के तेजी से पतन से स्तब्ध है। इसलिए निकासी के लिए काबुल हवाई अड्डे के अधिग्रहण का आदेश दिया गया।

उन्होंने कहा कि तालिबान अमेरिकियों को बाहर निकलने देने में सहयोग कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कहा, “हमें उन लोगों के लिए कुछ और कठिनाई हो रही है, जिन्होंने हमारी मदद की थी जब हम वहां थे।”

तालिबान के प्रतिशोध न करने के वादे के बावजूद, उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने अफगान नागरिकों के लिए उत्पीड़न और चौकियों के बारे में चिंता व्यक्त की।

शर्मन ने कहा, “हमने ऐसी खबरें देखी हैं कि तालिबान, उनके सार्वजनिक बयानों और हमारी सरकार के प्रति उनकी प्रतिबद्धताओं के विपरीत, उन अफगानों को रोक रहे हैं जो देश छोड़ना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा, ”अमेरिकी राजनयिक और सैन्य अधिकारी “तालिबान के साथ सीधे बातचीत कर रहे हैं ताकि यह स्पष्ट किया जा सके कि हम उनसे सभी अमेरिकी नागरिकों, सभी तीसरे देश के नागरिकों और सभी अफगानों को अनुमति देने की उम्मीद करते हैं जो सुरक्षित और बिना उत्पीड़न के ऐसा करने की इच्छा रखते हैं।”