News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अफगान हिंदुओं और सिखों सहित 75 भारतीय वापसी के लिए काबुल हवाई अड्डे पर पहुंचे


  • नई दिल्ली: अफगानिस्तान के हिंदू और सिख नागरिकों सहित 75 भारतीय एयरलिफ्ट ऑपरेशन के अगले दौर के लिए सोमवार सुबह काबुल में हवाई अड्डे पर पहुंचे। नागरिक तीन श्री गुरु ग्रंथ साहिब भी ला रहे हैं, जिन्हें अफगानिस्तान में सिख गुरुद्वारों से लाया जा रहा है।

भारतीय विश्व मंच के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने कहा, ”मैं पुष्टि कर सकता हूं कि 75 यात्री, जिनमें फंसे हुए भारतीय और तीन श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के साथ 46 अफगान हिंदू और सिख नागरिक शामिल हैं, वर्तमान में काबुल हवाई अड्डे के अंदर हैं और उन्हें अंतरराष्ट्रीय बलों द्वारा भारतीय वायु सेना के विमान में जमीन पर ले जाया जा रहा है।” एक संगठन जो विदेश मंत्रालय और भारतीय वायु सेना के साथ एयरलिफ्ट ऑपरेशन में समन्वय कर रहा है।

विमान के आज शाम के अंत में एक एयरबेस में उतरने की उम्मीद है। भारत रविवार को काबुल से तीन उड़ानों में 392 व्यक्तियों को वापस लाया और इसी तरह का एयरलिफ्ट ऑपरेशन कई दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि अफगानिस्तान में सैकड़ों और लोग रहते हैं जिन्हें अफगानिस्तान की राजधानी में तालिबान के कब्जे के बाद खाली करना होगा।

कुछ समय के लिए दिल्ली में रहने वाली एक महिला अफगान सांसद ने कहा कि तालिबान से कम से कम 60 संसद सदस्यों को निशाना बनाने की उम्मीद थी, जिनका राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार से संबंध था।