पटना

अरवल: बिना सुरक्षा कवच के स्वास्थ्यकर्मी ले रहे कोरोना सैम्पल


78 लोगों की जांच में 15 पाए गए पॉजिटिव

अरवल। कोरोना संक्रमण के खतरे के बाद भी स्वास्थ्यकर्मी बिना पीपीई किट पहने जांच के लिए नमूने ले रहे हैं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफ़ा हो रहा है। इसके बाद भी स्वास्थ्यकर्मी लापरवाही बरत रहे हैं। स्थिति यह है कि जांच शिविर भी खुले में लगाए जा रहे हैं। शिविर में भी नियमों का उल्लंघन हो रहा है। इस दौरान न तो सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा है, न ही मास्क के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

कलेर प्रखंड के मेहन्दीया बाजार में सोमवार को कोविड टेस्ट में बड़ी लापरवाही सामने आई, जहां खुले बाजार में बिना पीपीई किट के स्वास्थ्य कर्मी कोरोना जांच करते नजर आए। जांच के दौरान सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया जा रहा था। लोगों की बैठने के लिए जो चेयर लगाई गई थी। उसे सैनिटाइज नहीं किया गया था, जिसे कुछ लोगों ने चेयर पर बैठने से मना कर दिया तो कुछ लोगों ने चेयर पर बैठकर अपनी जांच करवाई।

एक तरफ़ बढ़ते संक्रमण से लगातार हाहाकार मचा हुआ है, दूसरी तरफ़ स्वास्थ्य कर्मी ही बिना सुरक्षा किट के बिना सावधानी बरतें खुले बाजार में कोरोना का सैंपल ले रहे हैं। कोरोना जांच कराने आई कुमारी वंदना और रितिक कुमार ने बताया कि जिस जगह पर जांच की जा रही थी। यहां भी पेड़ के नीचे लोग बैठे रहते हैं, वहीं पर कुर्सी डालकर खुले में संदिग्धों के नमूने लिए जा रहे हैं। इससे यहां आने वाले लोगों में भी कोरोना संक्रमण फ़ैलने की संभावना बढ़ रही है।

इसके अलावा बिना पीपीई किट पहने जांच करने वाले डॉक्टरों की भी जान को खतरा है। इस बात का अंदाजा शायद उनको नहीं है। विभाग के आलाधिकारी भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। जांच के दौरान 78 लोगों का सैंपल लिया गया, जिसमें 15 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। बावजूद उसके सावधानी नहीं बरती गई।