पटना

पटना: अहमदाबाद से पटना पहुंची रेमडेसिविर इंजेक्शन की पहली खेप


आज फिर आएगी स्‍पेशल फ्लाइट

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विशेष आग्रह पर 72 घंटे के भीतर रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की पहली खेप अहमदाबाद से देर रात पटना पहुंची। इसके बाद उसे एक वैन के जरिये पटना एयरपोर्ट से एनएमसीएच अस्पताल लाया गया। दरअसल कोविड के मरीजों के लिए यह इंजेक्शन किसी संजीवनी से कम नहीं है और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विशेष आग्रह पर भारत सरकार द्वारा विशेष तौर पर 14000 रेमडेसिविर इंजेक्शन अहमदाबाद से सीधे पटना भेजे गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, देर रात पहुंची इस विशेष फ्लाइट में रेमडेसिविर की पहली खेप पटना पहुंची है जिसमें 37 पैकेट रेमडेसिविर इंजेक्शन रखे हुए थे। यही नहीं, रेमडेसिविर इंजेक्‍शन की अगली खेप आज शाम तक दोबारा अहमदाबाद से पटना पहुंचेगी। मुख्यमंत्री के विशेष आग्रह के 72 घंटे के भीतर यह उम्मीदों की संजीवनी पटना पहुंची है जिससे सबसे ज्यादा फायदा कोविड के उन मरीजों को पहुंचेगा जिनकी हालत बेहद नाजुक है।

डब्‍ल्‍यूएचओ और एम्‍स के मुताबिक, रेमडेसिविर कोविड के मरीजों के लिए सटीक दवा नहीं है, बावजूद इसके बिहार में इस दवा की बहुत डिमांड है और डॉक्टर भी मानते हैं कि कोरोना के मरीजों के इलाज में रेमडेसिविर बाकी दवाओं से ज्यादा बेहतर और लाभदायक है।

यही कारण है कि खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दवा को बिहार लाने की पहल की जिसके बाद अहमदाबाद से इसकी पहली खेप आज पटना पहुंच गई है और इसकी अगली खेप मंगलवार शाम तक दोबारा स्‍पेशल फ्लाइट से पटना लाई जाएगी।