उत्तर प्रदेश पटना

हिलसा: विश्व हिंदी दिवस पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन


हिलसा (नालंदा) (संसू)। विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर रविवार को मानव समाज सेवा सभा के परिसर में छात्र-छात्राओं के बीच निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अव्वल आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर एमएसएसएस के संस्थापक डा. आशुतोष कुमार मानव ने ‘‘विश्व हिन्दी दिवस पर हमने ठाना है, लोगों में हिन्दी का स्वाभिमान जगाना है’’ के नारे को बुलंद करते हुए खासकर युवा वर्ग से हिन्दी का मान और इसकी शान बढ़ाने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हिन्दी पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाली वह भाषा है जिसका हृदय से सम्मान करके ही हम अपने देश भारत वर्ष को विश्वगुरु का दर्जा दिला सकते हैं। क्षेत्रवाद और राजनीति की आड़ में इस भाषा का अपमान कभी बर्दाश्त नहीं होगा। डॉ. मानव एवं पंकज शर्मा ने छात्र-छात्राओं से अपील किया कि वे हिन्दी का खूब प्रयोग करें, इसे अपनाएं और अपनी मातृभाषा की सेवा करके देश को महान बनाएं।

वक्ताओं ने कहा कि विश्व हिन्दी दिवस के जरिए पूरे विश्व को एकसूत्र में बांधने की कोशिश की जाती है। इसके लिए समस्त देशवासियों को एकजूट होकर आगे आना होगा। पुरस्कृत होने वाले प्रतिभागियों में ब्यूटी कुमारी प्रजापति के अलावे सूरज कुमार, आशीष आनन्द, अंकित राज, सुशील कुमार, स्मिता रानी आदि शामिल थे।