पटना

आक्सीजन उत्पादन नीति-2021 का एलान करने वाला बिहार पहला राज्य


(आज समाचार सेवा)

पटना। पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि भारत सरकार के निर्देश पर आरबीआई ने कोविड से मुकाबले मसलन अस्पताल, आक्सीजन प्लांट व अन्य चिकित्सा उपकरणों के निर्माण आदि के लिए बैंकों के जरिये 50 हजार करोड़ के सस्ती ब्याज दर पर ऋण की घोषणा की है। बिहार देश का पहला राज्य है, जिसने ऑक्सीजन उत्पादन नीति-2021 का एलान किया है, जिसके तहत निवेशकों को 30 प्रतिशत तक पूंजीगत अनुदान अधिकतम 25 करोड़ तक मिलेगा।

यह जानकारी आज पूर्व उपमुख्यमंत्री व सांसद सुशील मोदी नेदी। उन्होंने उद्योगपतियों से अपील की है कि वे बैंकों के ऋण व बिहार की ऑक्सीजन नीति का लाभ उठा कर कोरोना की लड़ाई में सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि आरबीआई बैंकों के जरिये कोविड से सम्बंधित अस्पतालों के निर्माण व विस्तार, पैथोलोजिकल लैब की स्थापना, ऑक्सीजन प्लांट व सिलेंडर निर्माण तथा कोरोना मरीजों के इलाज आदि के लिए 31 मार्च, 2022 तक अधिकतम 6.5 प्रतिशत ब्याज पर तीन साल के लिए 50 हजार करोड़ का ऋण उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

वहीं बिहार सरकार ने भी ऑक्सीजन उत्पादन नीति-2021 का एलान किया है, जिसके तहत लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन  उत्पादन के लिए क्रायजेनिक ऑक्सीजन प्लांट लगाने वाले निवेशकों को 30 प्रतिशत तक पूंजीगत अनुदान, जो अधिकतम 25 करोड़ तक होगा के साथ ही औधोगिक प्रोत्साहन नीति के अन्य प्रावधन, मसलन ब्याज अनुदान, लैंड कन्वर्जन व निबंधन शुल्क में छूट आदि का लाभ भी मिलेगा।

उन्होंने निवेशकों व उद्योगपतियों से अपील की है कि वे बैंकों के ऋण व बिहार सरकार की ऑक्सीजन नीति का लाभ उठा कर कोविड से मुकाबले में अपना सहयोग करें।