पटना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुनी 187 फरियादियों की फरियाद


पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के तहत १८७ फरियादियों की फरियाद सुनी तथा उसके समाधान के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। कहलगांव के एक वृद्घ फरियादी ने ने मुख्यमंत्री से कहा कि दबंग विपक्षियों द्वारा हमारी खतियानी जमीन को जबरन कब्जा कर लिया है और इस माले में पुलिस ने मेरे बेटे को  गिरफ्ïतार कर जेल भेज दिया। मुख्यमंत्री ने डीजीपी को इस मामले में उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बेतिया के बुजुर्ग ने जेपी सेनानी पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की। १९७४ में जेल में रहने के बावजूद उन्हें जेपी सेनानी पेंशन नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तय मानक के अनुरूप पाये जाने वाले सभी लोगों को पेंशन दी जा रही है। बेतिया के एक युवक ने कहा कि हमारे पिता बिहार पुलिस में कार्यरत थे। सेवा के दौरान उनकी मृत्यु हो गयी। मौत के बाद हमें अनुकंपा पर नौकरी नहीं दी गयी। पुलिस विभाग के तरफ से जानकारी दी गयी कि आपके दो-दो भाई नौकरी में हैं इसलिये आपको अनुकंपा पर नौकरी नहीं दी जा सकती है। इस पर मुख्यमंत्री ने डीजीपी से जांच कर उचित कदत उठाने का निर्देश दिया।

रहुई नालंदा से आये युवक ने गंगा जल उद्घह योजना में भूमि अधिग्रहण के मुआवजा भुगतान की शिकायत की तो वहीं पूर्णिया के एक फरियादी ने गुलजारबाग पूर्णिया के प्रभारी के द्वारा दुकान आवंटन में जालसाजी की गसी है। जहानाबाद की ऐ युवती ने कहा कि उनके पिताजी को जबरन अगवा कर उनकी जमीन रजिस्ट्री करवा लेने तथा जान से मारने की धमकी दी गयी है। जहानाबाद की एक महिला ने कहा कि जहानाबाद के हुलासगंज अंचल के सीओ और सर्किल इंस्पेक्टर द्वारा उनके जमीन के दाखिल खारिज में अनियमितता की गयी है।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, पुलिस महानिदेशक एसके सिंघल, अपर मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद, अपर मुख्य सचिव राजस्व एवं भूमि सुधार विवेक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, खान एवं भूतत्व के प्रधान सचिव हरजोत कौर, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, संबंधित विभागों के सचिव, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह, पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी उपेंद्र  शर्मा समेत कई मौजूद थे।