पटना

मनरेगा मजदूरों की मजदूरी का ससमय करें भुगतान : नीतीश


सीएम  ने की मनरेगा की अद्यतन स्थिति की समीक्षा

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पिछले वर्ष कारोना काल में मनरेगा के माध्यम से लोगों को रोजगार दिये गये। जैसी कि जानकारी दी गयी है कि इस योजना के अंतर्गत मजदूरों का भुगतान डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में किया जाता है। मजदूरी का भुगतान ससमय होता रहे इसको लेकर केंद्र सरकार से पर्याप्त राशि क आवंटन की बात कर लें तथा सुनिश्चित कर लें कि मनरेगा मजदूरों का ससमय मजदूरी का भुगतान हो। उन्होंने जल-जीवन हरियाली अभियान के कार्यों की समीक्षा करते हुए कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री सोमवार को मनरेगा की अद्यतन स्थिति की समीक्षा के क्रम में बोल रहे थे।

ग्रामीण विकास के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी ने मनरेगा के कार्यों, बजट, खर्च आदि के संबंध अद्यतन स्थिति की जानकारी मुख्यमंत्री को दी। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष २०२१-२३२ के लिए केंद्र सरकार से स्वीकृत २० करोड़ मानव दिवस के श्रम बजट के विरुद्घ अभी तक १०.३७ करोड़ मानव दिवस सृजित हुए हैं। इस योजना के अंतर्गत मजदूरी की शत-प्रतिशत राशि केंद्र द्वारा वहन की जाती है। अगस्त माह तक की मजदूरी का भुगतान कर दिया गया है।

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुारारी शरण, अपर मुख्य सचिव वित्त डा एस सिद्घार्थ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, ग्रामीण विकास के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ग्रामीण विकास के विशेष सचिव राजीव रौशन सहित कई अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।