पटना

अरवल: भ्रांतियों को दूर कर, लोगों को टीकाकरण के लिए करें जागरूक : डीएम


अरवल। जिले में कोरोना संक्रमण के बचाव एवं सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी जे प्रियदर्शिनी की अध्यक्षता में धर्मगुरुओं के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में धर्मगुरुओं से विशेष रूप से अनुरोध किया गया कि वे अपने समुदायों के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पोलियो टीकाकरण आदि टीकाकरण की सफ़लता में आप सबो का सहयोग जिला प्रशासन को मिला है। उसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों अन्य आयु वर्ग के लोगों को कोरोना टीकाकरण लेने हेतु प्रेरित करें तथा कई प्रकार की भ्रांतियो को दूर करें।

जिला पदाधिकारी ने बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण देश तथा राज्य मुश्किल स्थिति से गुजर रहा है। कोरोना का संक्रमण कब किसे होगा, यह कहना मुश्किल है। अगर हमने टीका लिया है तो संक्रमण का खतरा बहुत कम हो सकता है। उन्होंने स्पष्ट रूप से बताया कि जिन लोगों ने टीका लिया था, अगर उनकी मृत्यु हुई है तो मृत्यु का कारण टीकाकरण नहीं बल्कि उनमें पहले से गंभीर बीमारी का होना है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण कराया जा रहा है, लेकिन शत प्रतिशत लोगों के द्वारा टीका नहीं लिया जा रहा है, जो चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि कम्युनिटी मोबिलाइजेशन के सहयोग से टीकाकरण में सफ़लता मिल सकती है। जिले के कुछ लोग अपने मन मे कई प्रकार की गलत भ्रांतियां पाल रखे हैं, जिसके कारण वे टीका नहीं ले रहे हैं। उन्होंने उपस्थित धर्म गुरुओं से अनुरोध किया कि वे अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित एवं जागरूक करें। कुछ महीनों में पर्व का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में लोगों को उल्लासपूर्वक मनाने हेतु शतप्रतिशत टीकाकरण आवश्यक है, जिसमें आपका सहयोग अपेक्षित है।