News TOP STORIES नयी दिल्ली

असम विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची, मौजूदा 11 विधायकों के कटे पत्ते


भारतीय जनता पार्टी ने 70 सदस्यीय असम विधानसभा के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. हालांकि, भगवा पार्टी ने वर्तमान 11 विधायकों का पत्ता इस बार के चुनाव में काटते हुए उन्हें सियासी मैदान में नहीं उतारा है. बीजेपी ने एक मंत्री और 10 विधायकों का पत्ता काटते हुए उनकी जगह नए चेहरों पर भरोसा किया है. असम की जिन विधानसभा सीटों पर नए उम्मीदवारों को मौका दिया गया वे हैं- सोनारी, बिहपुरिया, लाहोवाल, सिल्चर, बोरखोला, काटीगढ़, हेफलोन्ग, दीफू, नलबाड़ी और बैथलानग्सो.

BJP ने एक मंत्री, 10 विधायकों का काटा पत्ता

पार्टी ने सर्वानंद सोनोवाल सरकार में मंत्री और दीफू विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुन रोनघांग का टिकट काटते हुए उनकी जगह पर पूर्व विधायक बिद्या सिंह एनेंगलेंग को उतारा है. इसके अलावा, अन्य वो पार्टी विधायक जिन्हें बीजेपी ने इस बार के चुनाव में नहीं उतारा है वो हैं- नबनिता हांडिक, देबानंद हजारिका, ऋतुपर्णा बरुआ, दिलीप पॉल, किशोर नाथ, बीर भद्र हगजेर, डॉक्टर मानसिंह रोंगपी, जॉयराम एंगलेंग और अशोक शर्मा.

गौरतलब है कि साल 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 60 सीटों पर जीत मिली थी जबकि एजीपी को 14 सीटों पर जीत मिली थी. पिछले चुनाव में बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) ने बीजेपी और एजीपी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उसने 12 सीटों पर जीत दर्ज की थी. इस बार के चुनाव असम में बीजेपी को अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है. वहां उसका सामना कांग्रेस, एआईयूडीएफ और बीपीएफ गठबंधन से है.

बता दें कि उम्मीदवारों के नामों पर मंथन के लिए गुरुवार को दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे. असम की कुल 126 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च से तीन चरणों में वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती दो मई को होगी.

पहले चरण के तहत राज्य की 47 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत 39 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल और तीसरे व अंतिम चरण के तहत 40 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल को मतदान संपन्न होगा. नामांकन की आखिरी तारीख नौ मार्च है.