Latest News खेल

आईएसएसएफ विश्व कप में कोरोना की चपेट में आए भारत के दो निशानेबाज, हाई अलर्ट पर आयोजक


लंबे अरसे बाद आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF world cup) के जरिए भारत (India) में किसी ओलिंपिक खेल (olympic Game) के वैश्विक स्तर के टूर्नामेंट की वापसी हुई थी. नई दिल्ली के डॉ कर्णी सिंह रेंज में खेले जा रहे इस विश्व कप की शुरुआत से ही कोविड-19 को लेकर काफी एहितयात बरते गए थे, लेकिन फिर भी इस विश्व कप पर कोरोना का साया पड़ गया है. भारत के दो निशानेबाज कोविड-19 पॉजिटिल पाए गए हैं. इसके अलावा एक इंटरनेशल पिस्टल निशानेबाज भी कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है.

इस बात के सामने आने से विश्व कप में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों में चिंता की लहर दौड़ गई है साथ ही आयोजक भी हाई अलर्ट पर हैं और जो जरूरी कदम हैं वो उठाए जा रहे हैं. निशानेबाज और उनके रूममेंट्स को टीम होटल में आइसोलेशन में भेज दिया गया है.

टीम का दोबारा होगा टेस्ट

अंग्रेजी अखबार द ट्रिब्यून की वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों टीमों के सदस्यों को दोबारा टेस्ट होगा. तीनों निशानेबाजों टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं वहीं उनके रूममेट्स का भविष्य अधर में लटका है. टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले अगर इन सभी के टेस्ट निगेटिव आते हैं तो ही यह लोग आगे खेल पाएंगे. कुल मिलाकर चार निशानेबाज कोविड से संक्रमित पाए गए हैं. इन तीनों से पहले भी गुरुवार को एक खिलाड़ी का टेस्ट पॉजिटिव आया था.

टेस्ट के नतीजों का इंतजार

द ट्रिब्यून की रिपोर्ट में आयोजन समिति के सदस्य के हवाले से लिखा गया है, “प्रोटोकॉल के मुताबिक हमने सभी जरूरी कदम उठाए हैं. जिन लोगों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं उन्हें सेल्फ आइसोलेशन में भेज दिया गया है. उनके रूममेट्स भी आइसोलेशन में हैं. हम उनके टेस्ट के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं.”

पहले भी एक केस आया था पॉजिटिव

टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले भी एक विदेशी खिलाड़ी कोविड से संक्रमित पाया गया था. रिपोर्ट आते ही इस टॉप अंतरराष्ट्रीय शूटर के साथ-साथ पूरी टीम को क्वारंटीन कर दिया गया था. एनआरएआई ने हालांकि निशानेबाज या उसके देश की पहचान उजागर नहीं की है. भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (NRAI) के सचिव राजीव भाटिया ने पीटीआई-भाषा से कहा, “विश्व कप शुरू होने से पहले एक निशानेबाज का कोविड-19 का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है. उन्हें अस्पताल भेज दिया गया है.” इस निशानेबाज के साथियों और सहयोगी स्टाफ का परीक्षण हालांकि नेगेटिव आया है. इस निशानेबाज का पहले हवाई अड्डे और बाद में गुरुवार को फिर से परीक्षण किया गया था. एनआरएआई अधिकारी ने कहा कि निशानेबाज में बीमारी के कोई लक्षण नहीं हैं और वह निशानेबाजी रेंज में नहीं आया था.