पटना

आनन्द किशोर को मिला प्राइम मिनिस्टर एवार्ड


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। बिहार बोर्ड में अनेक नव प्रयोग तथा परीक्षा व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर को प्राइम मिनिस्टर एवार्ड फॉर एक्सलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, 2020 प्रदान किया गया।

यह एवार्ड उन्हें गुरुवार को नयी दिल्ली के विज्ञान भवन में दो दिवसीय सिविल सेवा दिवस समारोह के पहले दिन दिया गया। इसमें भाग लेने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर को आमंत्रित किया गया था। प्राइम मिनिस्टर एवार्ड के साथ उन्हें 10 लाख रुपये की राशि, प्रशस्ति पत्र एवं ट्रॉफी मिली है। यह राशि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के खाते में जमा की जायेगी। प्रधानमंत्री द्वारा हर वर्ष सिविल सेवा दिवस के अवसर पर सिविल सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए अधिकारियों को प्राइम मिनिस्टर एवार्ड फॉर एक्सलेंस इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से पुरस्कृत किया जाता है।

इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताते हुए कहा है कि उनके निर्देशों के आलोक में ही बिहार बोर्ड की पूरी प्रक्रिया एवं व्यवस्था को पारदर्शी तथा छात्र हितकारी बनाया गया है। मुख्यमंत्री के निर्देशों के आलोक में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित किये जाने वाले परीक्षाओं की सम्पूर्ण व्यवस्थाओं में व्यापक गुणात्मक सुधार करने के साथ-साथ समिति के कार्यों को कम्प्यूटरीकृत करते हुए समिति की कार्यप्रणाली में व्यापक सुधार एवं बदलाव किये गये हैं। इसके फलस्वरूप परीक्षा आयोजन एवं परीक्षाफल प्रकाशन में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पूरे देश में कीर्तिमान स्थापित किया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने राज्य के लाखों विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षक-प्रधानाध्यापकों को बधाई देते हुए कहा है कि यह पुरस्कार राज्य के लाखों विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को समर्पित है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए परीक्षा सुधारों को और भी गति दी जायेगी तथा सम्पूर्ण परीक्षा व्यवस्था को और अधिक स्टूडेंट-फ्रेंडली एवं बेहतर बनाने हेतु काररवाई की जायेगी।