पटना

इंटरमीडिएट की परीक्षा के तीसरे दिन 83 निष्कासित, धराये 12 मुन्नाभाई


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को नकल विरोधी कानून के तहत नकल के जुर्म में 83 परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते 12 मुन्नाभाई भी पकड़े गये हैं।

सर्वाधिक छह मुन्नाभाई भागलपुर में पकड़े गये हैं, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। दूसरे के बदले परीक्षा देते पांच मुन्नाभाई सुपौल में पकड़े गये हैं। एक मुन्नाभाई की गिरफ्तारी मधेपुरा में हुई, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहा था।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को मिली रिपोर्ट के मुताबिक नकल के जुर्म में सर्वाधिक 10 परीक्षार्थी नालंदा में परीक्षा से निष्कासित किये  गये हैं। मधुबनी में नौ परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। सारण, सुपौल एवं मधेपुरा में आठ-आठ परीक्षार्थी नकल के जुर्म में परीक्षा से निष्कासित हुए हैं। रोहतास में सात परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित किया गया है। भोजपुर से छह परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं।


साइंस की अंग्रेजी, आर्ट्स की इतिहास की परीक्षा आज

पटना (आशिप्र)। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के चौथे दिन शुक्रवार को पहली पाली में साइंस के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की इंग्लिश की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में आर्ट्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्रा इतिहास की परीक्षा देंगे। दूसरी पाली में ही वोकेशनल के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की ट्रेड पेपर-वन की परीक्षा भी होगी।


वैशाली एवं जमुई से पांच-पांच परीक्षार्थियों के निष्कासन की खबर है। गया में तीन परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। भागलपुर, सीवान, समस्तीपुर एवं सहरसा में दो-दो परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। बांका, दरभंगा एवं बेगूसराय से एक-एक परीक्षार्थी के निष्कासन की खबर है।

तीसरे दिन सभी 1,471 परीक्षा केंद्रों पर साइंस के परीक्षार्थियों ने केमेस्ट्री की परीक्षा दी। दूसरी पाली में आर्ट्स के परीक्षार्थियों ने भूगोल की एवं साइंस के परीक्षार्थियों ने कृषि की परीक्षा दी। केमेस्ट्री की परीक्षा में शामिल होने के लिए 5,76,861 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं द्वारा परीक्षा फॉर्म भरे गये थे। भूगोल की परीक्षा में बैठने के लिए 4,29,236 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरे थे। कृषि की परीक्षा में बैठने के लिए 2,227 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरे थे।

यहां पटना जिले में भी दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचाररहित माहौल में हुई। जिले के 38,532 परीक्षार्थियों ने केमेस्ट्री की परीक्षा में बैठने के लिए और 13,916 परीक्षार्थियों ने भूगोल की परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षा फॉर्म भरे थे।