पटना

इंटरमीडिएट परीक्षा: 103 परीक्षार्थी निष्कासित, 16 मुन्नाभाई धराये


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के दूसरे दिन बुधवार को नकल के जुर्म में 103 परीक्षार्थी निष्कासित किये गये। इसके साथ ही दूसरे के बदले परीक्षा देते 16 मुन्नाभाई भी पकड़े गये हैं। दूसरे के बदले परीक्षा देते 14 मुन्नाभाई सिर्फ भागलपुर में पकड़े गये हैं। एक-एक मुन्नाभाई नालंदा एवं जहानाबाद में पकड़ा गया है।

नकल के जुर्म में सर्वाधिक 30 परीक्षार्थी नालंदा जिले में परीक्षा से निष्कासित किये गये हैं। दूसरा स्थान पर वैशाली रहा, जहां 12 नकलची परीक्षार्थी परीक्षा से निष्कासित हुए। तीसरा स्थान पर सारण है, जहां 10 परीक्षार्थी परीक्षा में नकल करते पकड़े जाने के बाद निष्कासित हुए। भोजपुर, मधेपुरा एवं जमुई से सात-सात, सुपौल एवं रोहतास से पांच-पांच, बेगूसराय एवं शेखपुरा से चार-चार, पटना, गया एवं खगडिय़ा से तीन-तीन, भोजपुर एवं लखीसराय से दो-दो तथा अरवल, बांका, सीतामढ़ी, बेगूसराय एवं नवादा से एक-एक परीक्षार्थी निष्कासित किये गये हैं।


केमेस्ट्री, भूगोल, कृषि की परीक्षा आज

पटना (आशिप्र)। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा के तीसरे दिन गुरुवार को पहली पाली में साइंस के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की केमेस्ट्री की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में आर्ट्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्रा भूगोल की परीक्षा देंगे। दूसरी पाली में ही साइंस के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं की कृषि की परीक्षा भी होगी।


दूसरे दिन सभी 1,471 परीक्षा केंद्रों पर साइंस के परीक्षार्थियों ने फिजीक्स की परीक्षा दी। ऑट्र्स एवं वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा हुई। साइंस के परीक्षार्थियों की फिजीक्स की परीक्षा पहली पाली में हुई। इसमें शामिल होने के लिए 5,76,818 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं द्वारा परीक्षा फॉर्म भरे गये थे। ऑट्र्स  के परीक्षार्थियों की इंग्लिश की परीक्षा दूसरी पाली में हुई। इसमें बैठने के लिए 6,14,152 परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने परीक्षा फॉर्म भरे थे।

दूसरी पाली में वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थी छात्र-छात्राओं ने भी इंग्लिश की ही परीक्षा दी। यहां पटना जिले में भी दोनों पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचाररहित माहौल में हुई। जिले के 38,498 परीक्षार्थियों ने फिजीक्स की परीक्षा में बैठने के लिए और 32,059 परीक्षार्थियों ने इंग्लिश की परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षा फॉर्म भरे थे।