News TOP STORIES नयी दिल्ली स्वास्थ्य

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम को लिखा पत्र, कहा- 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को लगाई जाए वैक्सीन


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने मंगलवार को पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की अनुमति मांगी। पत्र में आईएमए ने कहा, ‘अभी हम 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं। कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए हमारा सुझाव है कि हमारी टीकाकरण रणनीति को युद्धस्तर पर तत्काल प्रभाव से लागू करने की आवश्यकता है। हम कोविड टीकाकरण अभियान में निम्नलिखित सुझावों का अनुरोध करते हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोविड का टीका लगाने की अनुमति दी जाए।’

आईएमए ने टीकाकरण अभियान में प्राइवेट अस्पतालों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के फैमिली क्लीनिक्स को भी जोड़ने का अनुरोध किया है। आईएमए के मुताबिक सभी डॉक्टरों और पारिवारिक चिकित्सकों के पास वैक्सीन की उपलब्धता से इस अभियान पर काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

टीकाकरण प्रमाण पत्र अनिवार्य किया जाए

आईएमए ने आगे कहा कि सार्वजनिक स्थानों में जाने और पीडीएस के जरिए सामान लेने के लिए नागरिकों के लिए टीकाकरण प्रमाणपत्र को अनिवार्य कर दिया जाना चाहिए।

लॉकडाउन लगाने का दिया सुझाव

आईएमए ने पीएम को लिखी चिट्ठी में कहा कि देश में कोरोना के मामलों में तीव्र उछाल देखने को मिला है और इस चेन को तोड़ने के लिए मुख्य रूप से गैर-जरूरी स्थानों जैसे सिनेमा, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन, खेलों आदि क्षेत्रों में सीमित समय का लॉकडाउन लगाया जाए।

इसके अलावा आईएमए ने कहा कि इस समय, ‘कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन न करने वालों के खिलाफ कड़ाई से पेश आने, कोरोना को लेकर बुनियादी ढांचे और ऑक्सीजन की उपलब्धता में वृद्धि, फ्रंट लाइन वर्करों के नैतिक समर्थन, स्वास्थ्य देखभाल के पर्याप्त संसाधनों की उपस्थिति सुनिस्चित करने की विशेष जरूरत है।