Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

इमरान का विवादित बयान-भारत के पास पाकिस्‍तान विभाजन की योजना,- एक्‍सपर्ट व्‍यू


नई दिल्‍ली, । Imran Khan Controversial Statement: पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अपने एक विवादित बयान को लेकर फ‍िर सुर्खियों में हैं। इमरान ने पाकिस्‍तान को तीन टुकड़ों में तोड़ने की बात को लेकर पाकिस्‍तान में सियासत गरम हो गई है। उनका यह विवादित बयान बोल न्‍यूज के साथ साक्षात्‍कार में सामने आया है। पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी है कि अगर सेना ने सही फैसला नहीं लिया तो देश तीन टुकड़ों में बंट जाएगा। इमरान ने दावा किया है कि विदेशों में भारतीय थिंक टैंक बलूचिस्‍तान को अलग करने की योजना बना रहा है। भारतीय थ‍िंक टैंक के पास योजनाएं हैं। इसी लिए मैं चेतावनी दे रहा हूं। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान आत्‍महत्‍या की कगार पर है और अगर सही फैसले नहीं लिए गए तो इसका सबसे पहला शिकार सेना होगी और यूक्रेन की तरह से हमारे भी परमाणु बम चले जाएंगे। क्‍या सच में पाकिस्‍तान में इस तरह का संकट पैदाहो गया है। इसके कूटनीतिक मायने क्‍या हैं। क्‍या इसका पाकिस्‍तान और भारत के रिश्‍तों पर असर पड़ेगा।

1- विदेश मामलों के जानकार प्रो हर्ष वी पंत का कहना है कि इस समय पाकिस्‍तान की राजनीति में भारत केंद्र बिंदु में है। उन्‍होंने कहा कि इमरान खान के सत्‍ता से हटने के बाद वह इस तरह के विवादित बयान दे रहे हैं। इसके पूर्व भी वह दो बार अपने विवाद‍ित बयान के कारण सुर्खियों में रहे है। प्रो पंत ने कहा कि पाकिस्‍तान में महंगाई, बेरोजगारी और कर्ज के चलते इमरान खान सत्‍ता से बेदखल हुए हैं। ऐसे में पाकिस्‍तान में विपक्ष के पास घेरने के लिए कोई ज्‍वलंत मुद्दा नहीं है। इसलिए वह बार-बार पाकिस्‍तान के लोगों को भारत का भय दिखाकर सत्‍ता पक्ष को घेरना चाह रहे हैं।

2- उन्‍होंने कहा कि देश के आंतरिक हालात के लिए सत्‍ता में आए शहबाज शरीफ की सरकार ने अपने पूर्ववर्ती इमरान सरकार को दोषी ठहराया है। ऐसे में इमरान आंतरिक मामलों में कुछ भी नहीं बोल पाने की स्थिति में हैं। इसलिए वह लगातार पाकिस्‍तान की विदेश नीति पर सवाल उठा रहे हैं। खासकर भारत का मुद्दा उठा रहे हैं। प्रो पंत ने कहा कि पाकिस्‍तान के लिए यह कोई नई प्रथा नहीं है। पाकिस्‍तान भारत के जरिए अपनी आंतरिक राजनीति को संतुलित करता है। यह प्रयोग अक्‍सर पाकिस्‍तान के राजनीतिज्ञ करते रहते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत पाकिस्‍तान न केवल एक पड़ोसी मुल्‍क हैं, बल्कि दोनों के बीच एक प्रतिस्‍पर्द्धा भी चलती रहती है। आजादी के बाद से पाकिस्‍तान अक्‍सर अपनी तुलना भारत से करता रहता है। पाकिस्‍तान की सामरिक रणनीति तो भारत के मद्देनजर ही तैयार होती है।

 

3- उन्‍होंने कहा‍ कि पाकिस्‍तान के राजनीतिज्ञ भारत का इस्‍तेमाल एक टूल के रूप में करते रहे हैं। पाकिस्‍तान के लोगों पर इसका गहरा मनौवैज्ञानिक असर पड़ता है। उन्‍होंने कहा कि जब इमरान खान भारत की तारीफ करते हैं तो वह व‍िपक्ष पर तंज कसते हैं। इमरान वस्‍तुत: भारत की तारीफ के जरिए यह दिखाने का प्रयास करते हैं कि वह हमारे मुल्‍क से कितना आगे निकल गया है। इसके जरिए वह यह दिखाना चाहते हैं कि हमारा प्रतिद्वंद्वी भारत हमसे आगे है। यह एक तरह से पाकिस्‍तान में सत्‍ता पक्ष की निंदा है।