Latest News उत्तराखण्ड

उत्तराखंड : पर्यटन और चारधाम से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ रुपये का पैकेज


  • पुष्कर धामी ने कहा कि कोरोना की वजह से पर्यटन गतिविधियों और चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों व उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. राज्य सरकार ऐसे लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसे भेजेगी.

200 Crore Package For Tourism Sector: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 से प्रभावित पर्यटन और चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की बुधवार को घोषणा की. उत्तरकाशी जिले में आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने के बाद मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि कोविड-19 के कारण प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों और चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों व उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, ऐसे में विषम आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ऐसे लोगों के बैंक खातों में सीधे पैसे भेजेगी.

धामी ने कहा कि इसके लिए लगभग 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है, इससे ना सिर्फ पर्यटन क्षेत्र को लाभ होगा बल्कि राज्य की अर्थव्यवस्था भी सुधरेगी. इससे करीब 1.64 लाख परिवारों को लाभ होगा. धामी ने कहा कि इस पैकेज में पर्यटन विभाग और अन्य विभागों में पंजीकृत पर्यटन की विविध गतिविधियों में संलग्न व्यवसायियों को 2000 रुपये प्रतिमाह की दर से छह माह तक आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे 50,000 लोगों को लाभ होगा.