पटना

उद्यमियों को इंडस्ट्री लगाने के लिए दी जा रही है मदद : शाहनवाज हुसैन


      • स्टार्टअप योजना में उद्यमियों के लिए सुनहरा अवसर
      • बिहार में खाद की नहीं है कोई कमी : अमरेन्द्र प्रताप
      • सस्ती दर पर बाबू उपलब्ध कराने को सरकार कटिबद्ध : जनक राम

 

पटना (आससे)। स्टार्टअप योजना में कई उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए मदद दी गयी है। यह दावा शुक्रवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने किया। वे भाजपा के सहयोग कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर मोर्चे पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बहार में मक्का का उत्पादन सर्वाधिक होता है। पहले यहां का मक्का बाहर जाता था। अब बिहार में मक्का से इथनाल का उतपादन होगा। इससे युवकों में रोजगार के नये अवसर पेदा होंगे। उन्होंने कहा कि सूबे में केले के रेसे से कई तरह के घरेलू प्रोडक्ट बन रहे हैं। इस तरह-तरह के रिसर्च भी हो रहे हैं।

सहयोग कार्यक्रम में कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि सूबे में खाद का कोई संकट नहीं है। जरूरत के हिसाब से हमारे पास पर्याप्त खाद है। कृषि विभाग के अधिकारियों ने सुनिश्चित किया है कि २६६ रुपये प्रति ४५ रुपये किलो यूरिया के बोरा में एक रुपया अधिक कोई नहीं ले सकता। पहले तूफान और बारिश में हुए नुकसान में लगभग १०० करोड़ रुपये सरकार किसानों को देने जा रही है। इस बाढ़ में हुए नुकसान का भी आकलन हो रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग से बातचीत हो रही है। जल्द ही किसानों को मुआवजा राशि मिलेगी।

खनन भूतत्व मंत्री जनक राम ने कहा कि खनन विभाग में हो रही गड़बडिय़ों की जांच की जा रही है, दोषियों पर काररवाई भी हो रही है। आर्थिक अपराध के तहत उनकी संपत्तियों की जांच भी करायी जा रही है।

उन्होंने कहा कि विभाग ने ३५००,३९०० और ४१०० रुपया बालू की दर तय की है, इसमें ट्रांसपोर्टर दर अलग से होगा। इस दर से अधिक की बिक्री की सूचना यदि विभाग को मिलती है, तो उन पर विभाग त्वरित काररवाई करेगा। एनजीटी ने जुलाई, अगस्त और सितंबर में खनन पर रोक लगा रखा है। सरकारी व गेर सरकारी कार्र्यों को निर्वाधित चलाने के लिए १५ लाख करोड़ सीएफटी बालू की जरूरत है। विभाग ने जरूरत से अधिक ६५ लाख करोड़ सीएफअी बालू संरक्षित करके रखा है। केसीसी लाइसेंस के माध्यम से उचित मूल्य पर आमजन को बालू उपलब्ध कराय जा रहा है। सरकार लोगों को सस्ती दर पर बालू उपलब्ध कराने को कटिबद्ध है।

सहयोग कार्यक्रम में बीजेपी के प्रदेश मंत्री प्रवीण दास तांती, बिहारीगंज के जगत शरण सिंह, बाए़ के लाल बाबू कुमार, धनरुआ के प्रेम कुमार, वैशाली के प्रभात कुमार, अररिया के अनुरिंजन कुमार, दानापुर के रेणुदयाल, बेलागंज के तुलसी सिंह और गोपालगंज के संजय कुमार सिंह ने अपनी-अपनी समस्याओं से तीनों मंत्रियों को अवगत कराया। तीनेां मंत्रियों ने अधिकारियों से बात कर उचित काररवाई करने के निर्देश दिये।