Latest News महाराष्ट्र

एक करोड़ कोरोना वैक्सीन के लिए BMC निकालेगा ग्लोबल टेंडर,


  • वैक्सीन की खरीद के लिए BMC ने ग्लोबल टेंडर जारी करने का फैसला किया है. इस फैसले में BMC ने एक शर्त जोड़ दिया है इस शर्त के कारण चीन इस टेंडर में हिस्सा नहीं ले पाएगा.

मुंबईः बृहन्मुंबई नगर निगम ने वैक्सीन के लिए निर्माताओं के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया है. इस से एक करोड़ खुराक की खरीद के लिए वैश्विक टेंडर जारी किया है। बीएमसी द्वारा सोमवार को टीकाकरण प्रक्रिया को तेज करने के लिए यह निर्णय लिया गया है। यह निविदा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा सोमवार को वैश्विक टेंडर जारी करने की मंजूरी देने के दो दिन बाद आई है।

आदित्य ठाकरे ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, ”मुंबई में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी. इसके बाद टीकों की जरूरत को देखते हुए बीएमसी को वैक्सीन की वैश्विक खरीद की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा गया है.”

क्या है टेंडर में शर्त

टेंडर में एक शर्त शामिल किया गया है. इस शर्त में लिखा गया है कि भारत के साथ जमीनी सीमाओं को साझा करने वाले देशों की कंपनियों की बोलियों पर विचार नहीं किया जाएगा. मुंबई नगर निगम के इस शर्त के बाद चीन की कोई भी कंपनी ग्लोबल टेंडर की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाएगा.

एक सरकारी अखबार की रिपोर्ट की माने तो बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त पी वेलरासु के ने कहा कि हमें केंद्र की मौजूदा नितियों के बारे में जानकारी नहीं है लेकिन हमने चीन की कंपनियों को इस टेंडर में हिस्सा लेने से रोकने के लिए इस प्रक्रिया में शर्त डालने का फैसला लिया है.

बीएमसी को 400 करोड़ की जरूरत

इस टेंडर में हिस्सा लेने के लिए कंपनी को जरूरी रजिस्ट्रेशन समेत अन्य नियमों को भारत में पूरा करना होगा. वैक्सीन की खरीद में बीएमसी को करीब 400 करोड़ रुपए की जरूरत पड़ सकती है.