Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान संकट में US को सता रही PAK की चिंता,


  1. तालिबान संकट के बीच अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने राष्ट्रपति जो बाइडन से यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाला तालिबान पाकिस्तान को अस्थिर न करे और परमाणु हथियार भी हासिल न कर पाए। सांसदों ने मांग की कि अफगानिस्तान में जो कुछ भी हुआ और भविष्य की क्या योजनाएं हैं उससे जुड़े गंभीर सवालों के जवाब बाइडन को देने चाहिए।

सीनेट और प्रतिनिधि सभा के 68 सांसदों के एक समूह ने बाइडन को बुधवार को लिखे एक पत्र में पूछा,”अगर तालिबान अफगानिस्तान की सीमा पर सैन्यीकरण करें, तो क्या आप क्षेत्रीय सहयोगियों का सैन्य रूप से समर्थन करने के लिए तैयार हैं? यह सुनिश्चित करने के लिए आपकी क्या योजना है कि तालिबान अपने परमाणु सम्पन्न पड़ोसी पाकिस्तान को अस्थिर न करे? क्या आपके पास यह सुनिश्चित करने के लिए कोई योजना है कि तालिबान के कब्जे में अफगानिस्तान कभी भी परमाणु हथियार हासिल ना कर पाए?”

सांसदों ने कहा कि तालिबान के अफगानिस्तान पर तेजी से कब्जा करने कारण पिछले दो सप्ताह में दुनिया ने काफी बर्बरता देखी है। ” यह अफगानिस्तान से हमारे मुख्य सैन्य बल के बचे हुए छोटे से हिस्से को पूरी तरह से वापस लाने और अमेरिकी कर्मियों तथा उनके अफगान भागीदारों को निकालने में अनावश्यक रूप से देरी करने का परिणाम है।”