News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

‘पूरा भूटान जैसे सड़कों पर हो, 45 किलोमीटर तक मोदी..मोदी’, स्वागत में उमड़ा जनसैलाब


 थिम्पू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर हैं। भूटान पहुंचे पीएम का जोरदार स्वागत हुआ है। वहां के लोगों ने पीएम मोदी का बड़ी गर्मजोशी से वेलकम किया और मोदी-मोदी के नारे लगाए।

 

45 किलोमीटर तक कतार में खड़े रहे लोग

भूटान में पीएम मोदी के अभूतपूर्व स्वागत में लोग पारो में हवाई अड्डे से राष्ट्रीय राजधानी थिम्पू तक 45 किलोमीटर की पूरी दूरी पर सड़कों पर कतार में खड़े थे। ऐसा लग रहा था मानो पारो से थिम्पू तक पूरे 45 किलोमीटर के रास्ते पर एक मानव दीवार मौजूद थी और पूरा भूटान सड़कों पर था।

मोदी ने सड़कों पर खड़े लोगों से की बातचीत

थिम्पू पहुंचने पर पीएम मोदी ने भूटान के लोगों का भी अभिनंदन किया और सड़कों पर खड़े लोगों से बातचीत की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए भूटान के पारो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे तो उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

पीएम को हवाई अड्डे पर भूटानी सशस्त्र बलों की ओर से भव्य गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

भारत-भूटान द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने पर जोर

अपनी भूटान यात्रा के दौरान पीएम मोदी भारत-भूटान द्विपक्षीय साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध 1968 में स्थापित हुए थे, जिसकी आधारशिला 1949 में हस्ताक्षरित मित्रता और सहयोग संधि थी और बाद में फरवरी 2007 में इसे नवीनीकृत किया गया।