Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एयर मार्शल विवेक राम चौधरी होंगे अगले वाइस चीफ,


  • नई दिल्ली, । भारतीय वायुसेना की टॉप रैंक के पदों पर बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। एयर मार्शल विवेक राम चौधरी को अगला वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ नियुक्त किया गया है।

दो नए कमांडर-इन-चीफ भी डायरेक्टर जनरल एयर ऑपरेशंस के रूप में नई जिम्मेदारी संभालेंगे। एयर मार्शल बल्लभा राधा कृष्ण दिल्ली में पश्चिमी कमांड में चौधरी की जगह लेंगे, जबकि एयर मार्शल आरजे डकवर्थ प्रयागराज में सेंट्रल एयर कमांड की कमान संभालेंगे।

अगले वाइस चीफ बनने वाले विवेक राम चौधरी वर्तमान में पश्चिमी वायु कमान की कमान संभाल रहे हैं। इस कमान पर संवेदनशील मानी जाने वाली पाकिस्तान और चीन दोनों की सीमाओं की जिम्मेदारी है। यही वजह है कि इसे स्वोर्ड आर्म के रूप में भी जाना जाता है।

38 वर्षों का अनुभव
राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से प्रशिक्षण लेने वाले एयर मार्शल चौधरी को 29 दिम्सबर 1982 को भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल हुए थे। वह ऐसे समय पर वायुसेना के उप प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं जब पूर्वी लद्दाख में वायुसेना एक साल से अधिक समय से तैनात है।

लगभग 38 वर्षों के शानदार सेवाकाल में चौधरी ने भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमान उड़ाए हैं। उनके पास मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग 29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर परिचालन उड़ान सहित 3,800 घंटे से अधिक का उड़ान का अनुभव है।