Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

ऑनलाइन गेमिंग के लिए नियामक के रूप में MeitY की नियुक्ति,


नई दिल्ली, । ऑनलाइन गेमिंग के महत्व को महसूस करते हुए और ऑनलाइन गेमिंग, सट्टेबाजी और जुए के बीच स्पष्ट अंतर के साथ, केंद्र ने उद्योग को विनियमित करने के लिए एक व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाया है। ऑनलाइन गेमिंग को संचालित करने के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) की घोषणा के साथ वर्ष की शुरुआत हुई। यह उद्योग के लिए एक सकारात्मक विकास है, जो सट्टेबाजी और जुए के साथ जोड़े जाने और बाद में प्रतिबंधित किए जाने की चुनौती से जूझ रहा था।

हाल ही में, छत्तीसगढ़ सरकार ने “नागरिकों की सामाजिक और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए” ऑफ़लाइन और ऑनलाइन सट्टेबाजी और जुए पर प्रतिबंध लगाने का कानून पारित किया। हालांकि, इसने कौशल के खेलों को छूट दी, जिसे कि पहले से ही विभिन्न अदालतों द्वारा सट्टेबाजी और जुआ नहीं माना जाता था। छत्तीसगढ़ का यह प्रगतिशील कदम न केवल भारत को वैश्विक गेमिंग सुपर पावर बनाने की राष्ट्रीय दृष्टि के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, बल्कि ऑनलाइन जुए और सट्टेबाजी से सख्ती से निपटने के लिए सही मिसाल कायम करता है। , और साथ ही एक राष्ट्रीय स्तर के ढांचे के माध्यम से ऑनलाइन गेमिंग के एक जिम्मेदार विकास को सक्षम करने की दिशा में भी एक कदम है।

हाल ही में, मध्य प्रदेश ने ऑनलाइन जुआ और गेमिंग को विनियमित/प्रतिबंधित करने के लिए एक टास्क फोर्स का भी गठन किया है। टास्क फोर्स को ऐसे कदम उठाने चाहिए जो केंद्र सरकार, MeitY के प्रयासों और भारत को वैश्विक गेमिंग महाशक्ति बनाने के दृष्टिकोण के अनुरूप हों।

गेमिंग उद्योग कई गुना बढ़ रहा है। यह राजकोष में महत्वपूर्ण योगदान भी दे रहा है व अत्यधिक कुशल रोजगार सृजित कर रहा है और भारत की आत्मनिर्भर दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए नवाचार के लिए एक तकनीकी केंद्र बना रहा है। जबकि केंद्र और MeitY एक जिम्मेदार तरीके से इस उद्योग के विकास को सक्षम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, राज्य सरकारों को भी इस मिशन के लिए समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता है।

प्रस्तावित आईटी नियम ऑनलाइन गेमिंग के संबंध में भी राज्य सरकार की चिंताओं को दूर करते हैं। ऑनलाइन गेमिंग को जुए और सट्टेबाजी से अलग करने के लिए, मसौदा नियम सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 में संशोधन के रूप में पेश किए गए हैं। ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों को मध्यस्थ के रूप में परिभाषित किया गया है, जो केंद्र को ऑनलाइन गेमिंग के लिए विधायी प्राधिकरण बनाता है। सभी हितधारकों के लिए उत्तरदायित्व के साथ, मसौदा नियम अनिवार्य पंजीकरण की आवश्यकता वाले खेलों को मंजूरी देने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक स्व-नियामक निकाय के गठन की बात करते हैं। ये प्लेटफॉर्म खेलों के परिणाम पर दांव लगाने की अनुमति भी नहीं दे सकते हैं।

केवाईसी और लेन-देन में पूर्ण पारदर्शिता जैसे उचित परिश्रम मापदंडों के साथ, मसौदा नियम उपभोक्ता संरक्षण, अनिवार्य जिम्मेदार गेमिंग नीतियों, विज्ञापनों के लिए दिशानिर्देश आदि के लिए एक स्तरीय शिकायत निवारण प्रणाली भी प्रदान करते हैं।