News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

गणतंत्र दिवस पर लाल किले पर हुई हिंसा को लेकर दिल्‍ली पुलिस का बड़ा खुलासा


  • नई दिल्ली: लाल किले पर गणतंत्र दिवस की हिंसा से संबंधित मामले में अपनी चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने दावा किया है कि ऐतिहासिक स्मारक पर कब्जा करने और इसे तीन कृषि कानूनों का विरोध करने वाले किसानों के लिए एक साइट में बदलने की साजिश थी। जिसे केंद्र द्वारा सितंबर 2020 में अधिनियमित किया गया था।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि 3,224 पन्नों की लंबी चार्जशीट में दावा किया गया है कि 26 जनवरी को दिल्ली की सड़कों पर देखी गई हिंसा एक सुनियोजित साजिश का हिस्सा थी। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस जैसे अवसर को देश के साथ-साथ विदेशों में भी केंद्र की छवि खराब करने के लिए चुना गया था। सूत्रों ने आगे उल्लेख किया कि पुलिस ने चार्जशीट के साथ हरियाणा और पंजाब में ट्रैक्टरों और ट्रॉली की खरीद की संख्या में वृद्धि दर्शाने वाले आंकड़े पेश किए हैं।

17 मई को तीस हजारी कोर्ट में मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट साहिल मोंगा के समक्ष दायर चार्जशीट में अभिनेता से कार्यकर्ता बने दीप सिद्धू और अन्य का नाम आरोपी के रूप में बताया गया है। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट गजेंद्र सिंह नागर 28 मई को चार्जशीट के संज्ञान के बिंदु पर मामले की सुनवाई करेंगे।

26 जनवरी को तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ ट्रैक्टर रैली के दौरान आंदोलनकारी किसान पुलिसकर्मियों से भिड़ गए थे। झड़प के दौरान कुछ प्रदर्शनकारी लाल किले में घुस गए थे और धार्मिक झंडा फहराया था।

दीप सिद्धू को पुलिस ने 9 फरवरी को गिरफ्तार किया था। उसने बाद में अदालत को बताया था कि वह 26 जनवरी को दोपहर 12 बजे तक मुरथल के एक होटल में था और दोपहर 2 बजे लाल किले पर पहुंचा था।

आरोपी ने आगे दावा किया था कि लाल किले के सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है कि उसने हिंसा में हिस्सा नहीं लिया और भीड़ को शांत करने में पुलिस की मदद की।