News TOP STORIES महाराष्ट्र

प्रमोशन में आरक्षण को लेकर मुसीबत में उद्धव सरकार,


  •  प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में फिर से महाभारत शुरू हो गया है जो थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मुद्दे पर एनसीपी और कांग्रेस के बीच चल रही जंग महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के लिए अब सिरदर्द बन सकता है. अब कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर सरकार छोड़ने की धमकी भी दे दी है, लेकिन भाजपा को रोकने के लिए बाहर से समर्थन देने की बात भी कही है. अब इस मामले को लेकर आज होने वाली प्रदेश कैबिनेट की बैठक में सीएम उद्धव क्या फैसला लेंगे, इसपर सबकी नजर रहेगी.

गुरुवार को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में कांग्रेस के मंत्री प्रोमोशन में आरक्षण के मुद्दे को उठाने वाले हैं. बता दें कि कैबिनेट की पिछली बैठक में भी इस मुद्दे पर कांग्रेस के मंत्री नितिन राउत, वर्षा गायकवाड और विजय वडेट्टीवार की उपमुख्यमंत्री अजित पवार के साथ गरमागरम बहस हो चुकी है.

कांग्रेस के बिगड़े रुख का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसने मंत्रिमंडल की मीटिंग से पहले ही इस मुद्दे पर सरकार से समर्थन वापस लेने की धमकी देना शुरू कर दिया है. बुधवार को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि इस मुद्दे पर पार्टी की राय एकदम स्पष्ट है और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को इससे अवगत करा दिया गया है.

इस मुद्दे को लेकर राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत सबसे ज्यादा आक्रामक रुख दिखा रहे हैं. उनका कहना है कि प्रोमोशन में आरक्षण को खत्म करने और रिक्त सरकारी नौकरियों को सीनियरिटी से भरने का 7 मई का राज्य सरकार आदेश तत्काल रद्द होना चाहिए.

उन्होंने दो-टूक कहा है कि, ‘पार्टी में यह फैसला हो चुका है कि अगर यह शासनादेश वापस नहीं लिया गया, तो कांग्रेस महाविकास अघाड़ी सरकार से बाहर हो जाएगी.’ वहीं, नाना पटोले ने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण एक संवैधानिक व्यवस्था है, इसलिए सरकार इससे अलग नहीं जा सकती है