Latest News उड़ीसा

ओडिशा में शराब बनाने वाली कंपनी में इनकम टैक्‍स का छापा, जब्‍त 150 करोड़ नकदी


अनुगुल, ओडिशा। ओडिशा में सबसे बड़ी नकदी बरामदगी में से एक में आयकर (आईटी) विभाग के अधिकारियों ने कर चोरी के आरोपों के बाद एक शराब निर्माण कंपनी पर कई छापे मारे, जिसमें 150 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी मिली।

छापेमारी में 150 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त

शराब बनाने वाली कंपनी बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड के कई डिवीजनों पर बड़े पैमाने पर आईटी की छापेमारी गुरुवार को दूसरे दिन भी जारी है।

रिपोर्टों के अनुसार, पश्चिमी ओडिशा में देश की सबसे बड़ी शराब निर्माता और बिक्री करने वाली कंपनियों में से एक बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के बलांगीर कार्यालय पर छापे के दौरान 150 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त की गई, जिससे आयकर अधिकारी आश्चर्यचकित रह गए।

ओडिशा में सबसे बड़ी नकदी बरामदगी में से एक में आयकर (आईटी) विभाग के अधिकारियों ने कर चोरी के आरोपों के बाद एक शराब निर्माण कंपनी पर कई छापे मारे, जिसमें 150 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी मिली।शराब बनाने वाली कंपनी बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड के कई डिवीजनों पर बड़े पैमाने पर आईटी की छापेमारी गुरुवार को दूसरे दिन भी जारी है।

फटी की फटी रह गईं आयकर अधिकारियों की आंखें

रिपोर्टों के अनुसार, पश्चिमी ओडिशा में देश की सबसे बड़ी शराब निर्माता और बिक्री करने वाली कंपनियों में से एक बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के बलांगीर कार्यालय पर छापे के दौरान आलमारी में से 150 करोड़ रुपये से अधिक नकदी जब्त की गई, जिससे आयकर अधिकारी आश्चर्यचकित रह गए।

बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) की पार्टनरशिप फर्म है, जिस पर बुधवार को भी छापा मारा गया था। ओडिशा में में मुख्यालय वाला, बीडीपीएल समूह पूरे राज्य में काम करता है। इसके अन्य व्यावसायिक प्रभाग हैं जैसे बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड (फ्लाई ऐश ब्रिक्स) क्वालिटी बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड (आईएमएफएल बॉटलिंग) और किशोर प्रसाद बिजय प्रसाद बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड (आईएमएफएल ब्रांडों की बिक्री और विपणन)।

ट्रक में लोड कर ले जाने पड़े पैसे

इसके अलावा, आईटी विभाग ने क्रमशः बलांगीर शहर के सुदापाड़ा और टिटिलागढ़ शहर में दो शराब व्यापारियों के आवासों पर एक साथ छापेमारी की थी, जहां से नकदी भी जब्त की गई थी।

जब्ती के बाद, आयकर विभाग ने बुधवार रात एक बड़े ट्रक में लोड किए गए नकदी बैग और बोरियों को भारतीय स्टेट बैंक की बलांगीर शाखा में ले गए जहां सारा पैसा बैंक में कड़ी सुरक्षा के बीच जमा किया।

टिटिलागढ़ में दो शराब कारोबारी दीपक साहू और संजय साहू के घरों की भी तलाशी ली गई। लेकिन आईटी छापे की सूचना मिलने के बाद कथित तौर पर दोनों व्यवसायी शहर से भाग गए।

टैक्‍स में किया करोड़ों रुपयों का घपला

आरोप है कि इन दोनों शराब कारोबारियों ने भी करोड़ों रुपये की आयकर चोरी की है। इनकम टैक्स की टीम ने बुधवार को सुंदरगढ़ शहर के सरगीपाली स्थित घर, कार्यालय और देशी शराब भट्टी पर भी छापेमारी की। भुवनेश्वर के पलासपल्ली में स्थित बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड के कॉर्पोरेट कार्यालय, कंपनी के कुछ अधिकारियों के घरों, बौध में कंपनी के कारखाने और कार्यालय और रानीसती राइस मिल पर भी छापे मारे गए।

सूत्रों ने कहा, आईटी अधिकारियों ने कंपनी के साथ कथित संबंधों को लेकर पुरुनाकटक के एक व्यवसायी अशोक कुमार अग्रवाल के आवास पर छापा मारा। बलांगीर में कुछ शराब व्यापारियों, टिटिलागढ़ और बौध के नेहरू नगर में दो घरों पर छापे की रिपोर्ट के साथ आयकर विभाग ने गुरुवार को भी अपनी तलाशी जारी रखा है।