Latest News उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश

ओरछा का ये गांव संयुक्त राष्ट्र अवॉर्ड के लिए नामांकित, हर ओर खुशी की लहर


  1. बुंदेलखंड की अयोध्या कहे जाने वाले ओरछा के लाड़पुराखास गांव को यूनाइटेड नेशंस वल्र्ड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन अवार्ड की बेस्ट टूरिज्म विलेज श्रेणी के लिए नामांकित किया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस उपलब्धि के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है.

पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने ओरछा के ग्राम लाडपुराखास को बेस्ट टूरिज्म विलेज हेतु नामांकित है. इसके साथ ही दो अन्य ग्राम मेघालय और तेलंगाना से नामांकित किये गए हैं.

पर्यटन के क्षेत्र में नये आयाम जोड़ते हुये ग्रामीण पर्यटन की अवधारणा को मूर्तरूप देने के उद्देश्य से ग्रामीण पर्यटन परियोजना प्रारंभ की गई है. अगले पांच सालों में 100 गांवों को ग्रामीण पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा.

इनमें ओरछा, खजुराहो, मांडू, सांची, पंचमढ़ी, तामिया, पन्ना नेशनल पार्क, बांधवगढ़ नेशनल पार्क, संजय दुबरी नेशनल पार्क, पेंच एवं कान्हा नेशनल पार्क, मितावली, पड़ावली आदि शामिल हैं.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा के ग्राम लाडपुराखास नामांकित किए जाने पर पर्यटन विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह मध्यप्रदेश के लिये गौरव की बात है. हमारा प्रदेश नैसर्गिक प्राकृतिक सौंदर्य के साथ अद्भुत स्थापत्य कला का धनी प्रदेश है.