Latest News खेल

ओलंपिक में कोरोना का डर, सिर्फ 44 भारतीय खिलाड़ी ही उद्घाटन समारोह में लेंगे हिस्सा


  • कोरोना वायरस (Coronavirus and Olympic Games) के चलते एक साल की देरी से शुरू हो रहे ओलंपिक खेलों में इस घातक वायरस से कड़ी सावधानी बरती जा रही है. ऐसे में शुक्रवार को जब इन खेलों के उद्घाटन समारोह (Tokyo Olympics Opening Ceremony) का आयोजन होगा, तब भारत के 44 खिलाड़ी ही इसमें भाग लेंगे. जिन खिलाड़ियों की अगले दिन प्रतिस्पर्धा है, उन्हें पहले ही समारोह से परे रहने के लिए कह दिया गया है. छह अधिकारियों के साथ भारत का 50 सदस्यीय दल ही उद्घाटन समारोह में होगा.

भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता (Rajeev Mehta) ने कहा, ‘हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो. इसी वजह से उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों और अधिकारियों कम करके 50 रखने का ही फैसला किया गया है.’

कोचों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया गया. भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी तोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं, जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं.

भारतीय दल के उपप्रमुख प्रेम कुमार वर्मा ने बुधवार को कहा था, ‘हर देश के 6 अधिकारियों को समारोह में भाग लेने की अनुमति दी गई है लेकिन खिलाड़ियों की संख्या पर रोक नहीं है. हमने हालांकि खिलाड़ियों को सलाह दी है कि जिनकी अगले दिन स्पर्धा है, वे समारोह से दूर रहें.’

निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालारिवान, अपूर्वी चंदेला की पहले दिन प्रतिस्पर्धा है, जो उद्घाटन समारोह का हिस्सा नहीं होंगे. पहले दिन मुक्केबाजों, तीरंदाजों और महिला तथा पुरुष हॉकी टीम के भी मुकाबले हैं. पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम भारतीय दल के ध्वजवाहक हैं.