पटना

औरंगाबाद: कौशल और हुनर से बदलेगी युवाओं की तकदीर : जिलाधिकारी


औरंगाबाद (आससे)। बिहार ग्रामीण जीविकोपार्जन प्रोत्साहन समिति, औरंगाबाद और दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अंतर्गत औरंगाबाद जिले के सभी 11 प्रखंडों में गुरुवार को कौशल रथ रवाना किया गया। इसी कड़ी में जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने गुरुवार को औरंगाबाद समाहरणालय परिसर से कौशल रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार, जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार, रोजगार प्रबंधक विक्रांत, संचार प्रबन्धक राजीव रंजन, प्रशिक्षण पदाधिकारी जयराम सिंह, बैंकिंग कंसलटेंट प्रमोद कुमार, रिंकी कुमारी, वर्षा कुमारी, हरेंद्र कुमार, खुशबू कुमारी, नदीम हसन, अनुज कुमार, सरदार बलजीत सिंह के साथ कई लोग मौजूद थे।  वहीं दाउदनगर में अनुमंडल पदाधिकारी अनुपम सिंह ने गोह, हसपुरा और दाउदनगर के प्रखंडों के लिए कौशल रथ को रवाना किया है।

इस अवसर पर हरी झंडी दिखाने के बाद जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि आजकल के युवाओं को हुनरमंद होना जरूरी है। इसके लिए इस योजना के तहत सभी प्रखंडों में 4 दिनों तक पंजीयन के लिए कैंप लगाया जा रहा है। साथ ही रोजगार प्रबन्धक विक्रांत ने कहा कि ऐसे कैम्प से   युवाओं को अवश्य लाभ मिलेगा।

प्रशिक्षण के बाद कई जगह रोजगार के अवसर उन्हें मिलेंगे। इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार ने कहा कि जीविका द्वारा दीनदयाल उपाध्याय  ग्रामीण कौशल योजना के तहत कई कंपनियों के माध्यम से समय-समय पर रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाता है। इस तरह के कैंप में कई लोगों को रोजगार भी मिला है। खासकर सिलाई कढ़ाई, ब्यूटी पार्लर, मोबाइल रिपेयरिंग, कंप्यूटर, नर्सिंग आदि  ट्रेड के लिए युवाओं का चयन कर प्रशिक्षण के बाद रोजगार दिया जाता है।

जिला जनसंपर्क कार्यालय द्वारा इस आशय की जानकारी देते हुए बताया गया है कि जीविका द्वारा बहुत ही जल्द रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाएगा। कौशल रथ के माध्यम से सभी प्रखंडों में 10 फरवरी से लेकर 18 फरवरी तक 4 चरणों में पंजीयन कैंप लगाया गया है। जिसका प्रचार-प्रसार भव्य पैमाने पर किया जा रहा है।

जिससे ज्यादा से ज्यादा रोजगार की चाह रखने वाले युवाओं को पंजीकृत कर उन्हें प्रशिक्षित  करने के बाद रोजगार से जोड़ा जा सके।  मोहम्मद आरिफ, अरुण कुमार, राजीव कुमार रंजन, कुमार गौरव, ममता कुमारी, सुजीत कुमार,योगेंद्र कुमार अबष्ट और साकिब उल्लाह सहित सभी जीविकाकर्मी प्रखंडों में प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी निभाएंगे।