Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

कम नहीं हो रहीं इमरान खान की मुश्किलें जमीन घोटाले से जुड़े मामले में केस दर्ज;


लाहौर,। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं। भ्रष्टाचार निरोधक कोर्ट ने पंजाब में फर्जी तरीके से 625 एकड़ जमीन बहुत कम दाम में खरीदने के आरोप में पीटीआइ प्रमुख इमरान को समन जारी कर सोमवार को पेश होने को कहा है।

लैय्याह भूमि घोटाले में कोर्ट ने इमरान के साथ उनकी बहन उज्मा खान व उनके पति अहद मजीद को भी समन जारी किया गया है। एंटी करप्शन इस्टैब्लिशमेंट (एसीई) के प्रवक्ता ने बताया कि इमरान को एसीई मुख्यालय में 19 जून को पेश होने को कहा गया है, जबकि उनकी बहन व उनके पति को एसीई के डीजी के सामने पेश होना होगा।

इमरान के विरुद्ध घोटाले में शामिल होने के सुबूत

इससे पहले इमरान को 16 जून को समन जारी किया गया था, लेकिन वह पेश नहीं हुए थे। एसीई प्रवक्ता ने बताया कि इमरान के विरुद्ध घोटाले में शामिल होने के पुख्ता सुबूत हैं। प्रवक्ता ने कहा कि इमरान के सरकारी आवास से राजस्व अधिकारियों पर जमीन के अवैध हस्तांतरण के लिए दबाव डाला गया।

एसीई के प्रवक्ता के अनुसार 2021-22 में फर्जीवाड़े से जमीन खरीदी गई और उजमा व मजीद ने फर्जी तरीके से जमीन का ट्रांसफर अपने नाम करा लिया। भूमि का बाजार मूल्य लगभग 6 बिलियन रुपये था, उन्होंने कहा कि खरीद तब की गई थी जब एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने थाल नहर के माध्यम से बंजर भूमि की सिंचाई के उद्देश्य से ग्रेटर थाल नहर परियोजना के लिए सहायता की घोषणा की थी।

लोगों से जबरन जमीन खरीदने की शिकायत

प्रवक्ता ने कहा कि उजमा को परियोजना के बारे में पहले से जानकारी थी और दंपति ने जमींदारों को अपनी जमीन उन्हें बेचने के लिए मजबूर किया। उन्होंने कहा कि भूस्वामियों ने उजमा और अन्य के खिलाफ जबरन उनकी जमीन खरीदने की शिकायत दर्ज कराई है। एसीई ने कहा कि पिछले हफ्ते संदिग्ध ने राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए स्थानीय लोगों से 5000 कनाल जमीन छीन ली जो वहां कई सालों से रह रहे थे।

प्रवक्ता ने कहा कि धोखाधड़ी में शामिल अन्य अधिकारियों की भूमिका की जांच की जाएगी। खान पर रविवार को लैय्या भूमि भ्रष्टाचार मामले में मामला दर्ज किया गया था। पिछले साल अप्रैल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में उनके पद से हटने के बाद अब उनके खिलाफ मामलों की कुल संख्या 140 से अधिक हो गई है। खान के मामले ज्यादातर आतंकवाद, जनता को हिंसा के लिए उकसाने, आगजनी, ईशनिंदा, हत्या के प्रयास, भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी से संबंधित हैं।