Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

काबुल में तुर्की की तालिबान के साथ पहली बातचीत: एर्दोगन


  • नई दिल्ली: राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन का कहना है कि तुर्की ने काबुल में तालिबान के साथ अपनी पहली बातचीत की है। यह कहते हुए कि अंकारा अभी भी अफगान राजधानी के हवाई अड्डे को चलाने के लिए समूह की पेशकश का आकलन कर रहा है।

एर्दोगन ने कहा, “हमने तालिबान के साथ अपनी पहली बातचीत की, जो 3.5 घंटे तक चली। यदि आवश्यक हुआ, तो हमारे पास फिर से ऐसी बातचीत करने का अवसर होगा। अफगानिस्तान में पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जीवन का सामान्यीकरण और अधिकार के शून्य को भरना होना चाहिए। अफ़ग़ानिस्तान में समाज के सभी वर्गों को प्रतिबिंबित करने वाला एक समावेशी और सशक्त प्रशासन का गठन किया जाना चाहिए।”

उन्होंने उल्लेख किया कि तुर्की तालिबान नेताओं द्वारा दिए गए संदेशों के प्रति सतर्क रूप से आशावादी दिखता है। जाहिर है, आगामी अवधि उनके शब्दों के बजाय तालिबान की प्रथाओं, कार्यों और कदमों से आकार लेगी। राष्ट्रपति ने कहा कि पहले से ही दो दशक लंबे युद्ध, कोरोना वायरस महामारी, सूखे और आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे इस अस्पष्टता ने युद्धग्रस्त अफगान लोगों का बोझ और बढ़ा दिया है।

एर्दोगन ने कहा, ”आज, लाखों अफगानों को प्रधान भोजन की भी आवश्यकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रशासन का प्रभारी कौन है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए अफगानिस्तान की मदद करना और देश के साथ अपने कठिन समय में एकजुटता प्रदर्शित करना आवश्यक है। तुर्की के रूप में हम वह करना जारी रखेंगे, जो हमारे भाईचारे को चाहिए।”