पटना

काम पर लौटे पटना नगर निगम के सफाईकर्मी


दो दिन के भीतर शहर में बहाल होगी सफाई व्यवस्था, कार्य में लापरवाही बरतने एवं बाधा पहुंचानेवाले करीब 21 कर्मियों के खिलाफ कड़ी काररवाई

पटना (आससे)। पटना नगर निगम के सभी स्थायी सफाई कर्मचारी सोमवार देर शाम तक कार्य पर लौट आये हैं। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा के साथ करीब घंटे भर चली बैठक के बाद कर्मचारियों ने ड्यूटी पर लौटने के संबंध में अंचलों को सूचित कर दिया। कर्मियों के काम पर लौटते ही सभी अंचलों में पुरजोर तरीके से साफ-सफाई का कार्य प्रारंभ हो गया। पुलिस बल की तैनाती के बीच सडक़ों से कूड़ा उठाव का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है एवं नगर आयुक्त के निर्देशानुसार दो दिन के भीतर पूरे शहर में सफाई व्यवस्था संपूर्ण रूप से बहाल कर दी जायेगी।

सफाई निरीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में नगर आयुक्त ने कहा कि पटना नगर निगम के कर्मियों को सातवें वेतनमान, एसीपी, पेंशन, अनुमान्य सभी भत्तों आदि का लाभ पहले से ही प्राप्त है। साथ ही सभी का ईपीएफ निबंधन कराया जा चुका है एवं ईएएसआई कार्ड भी प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा पटना नगर निगम कर्मियों की शिकायतों के निवारण के लिए पूर्व से ही ग्रिवांस रिड्रेसल सेल गठित है। जिसमें प्राप्त शिकायतों का ससमय एवं नियमानुकूल समाधान किया जाता है।

साथ ही मेरे स्तर से भी हर महीने कर्मियों के साथ बैठक कर उनकी शिकायतें सुनी जाती हैं एवं निवारण सुनिश्चित किया जाता है। ऐसे में महामारी और बरसात के मौसम में जब डेंगू, मलेरिया, वायरल फीवर जैसी बीमारियों का प्रकोप शहर में बढ़ रहा है, कर्मियों का ड्यूटी पर ना आना और हड़ताल करना क्या उचित है। बैठक के दौरान नगर आयुक्त महोदय द्वारा ना केवल सफाई कर्मियों का अविलंब कार्य पर लौटने का सख्त निर्देश दिया गया बल्कि कार्य में बाधा डालने अथवा लापरवाही करनेवालों पर कड़ी काररवाई की भी चेतावनी दी गयी है।

इसी कड़ी में पाटलिपुत्र अंचल अंतर्गत वार्ड संख २५ में पदस्थापित विजय कुमार को प्रभारी सफाई निरीक्षक के पद से हटाकर इसी वार्ड में सफाई मजदूर के पद पर पदस्थापित कर दिया गया है। उनके स्थान पर सफाई मजदूर ओमप्रकाश राम को प्रभारी सफाई निरीक्षक की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं, कंकड़बाग अंचल द्वारा भी प्रभारी चालक, सफाई पर्यवेक्षक, प्रभारी दैनिक चालक समेत कुल १६ सफाई मजदूरों के खिलाफ भी कड़ी काररवाई हेतु मुख्यालय को अनुशंसा भेजी गयी है।

पटना नगर निगम एवं अन्य निकायों में हड़ताल अभी जारी है। निगम प्रशासन के स्तर से कुछ अफवाह फैलाई जा रही है या जो बयान जारी किया गया है। वह उनका बयान है। हड़ताल को समाप्त करने का अधिकारिक बयान हड़ताली कर्मचारी के प्रतिनिधि द्वारा ही जारी किया जाता है। इसलिए ऐसी स्थिति में यह कहना कि हड़ताल टूट गया है, बिल्कुल गलत है। मैं दावे के साथ कह रहा हूं कि हड़ताल जारी है।