News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केजरीवाल ने की 100 करोड़ की रिश्वत की मांग हमारे पास सबूत कोर्ट में ED की दलील


आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज गुरुवार को ईडी की रिमांड अवधि खत्म हो रही है। ऐसे में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया और अदालत से दिल्ली सीएम की सात दिनों की रिमांड बढ़ाने की मांग की है। इस कोर्ट ने निर्णय सुरक्षित रखा है।

28 Mar 20242:45:47 PM

Arvind Kejriwal News LIVE: रिमांड बढ़ाने पर फैसला सुरक्षित

ईडी ने कोर्ट में कहा कि अरविंद केजरीवाल ने अब तक मोबाइल का पासवर्ड नहीं दिया। जिसके कारण डिजिटल डेटा का परीक्षण नहीं कर पाए। कोर्ट ने रिमांड बढ़ाने पर फैसला सुरक्षित रखा है।

28 Mar 20242:41:16 PM

केजरीवाल ने की 100 करोड़ की रिश्वत की मांग- ED

कोर्ट में सुनवाई के दौरान ईडी ने कहा कि हमारे पास सबूत है कि केजरीवाल ने आबकारी नीति मामले में 100 करोड़ रुपये की रिश्वत की मांग की। केजरीवाल ने कई बड़े अधिवक्ता खड़े किए, क्या आम आदमी ऐसा कर सकता है?

28 Mar 20242:37:50 PM

रेड्डी द्वारा दिए गए 55 करोड़ की होनी चाहिए जांच- केजरीवाल के अधिवक्ता

केजरीवाल की तरफ से वरिष्ठ अधिवक्ता मोहित माथुर ने कहा कि हम रिमांड का विरोध नहीं कर रहे हैं, ईडी जितने दिन चाहे केजरीवाल को रख सकती है। वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता ने कहा कि रेड्डी द्वारा दिये गए 55 करोड़ की भी जांच होनी चाहिए।

28 Mar 20242:35:32 PM

केजरीवाल बोले- मेरे खिलाफ बयान वाले ने बीजेपी को दिए करोड़ रुपये

केजरीवाल ने कोर्ट में कहा, “सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने अपने एक निर्णय में कहा कि 100 करोड़ रुपये रिश्वत लेना संदेहास्पद है। ऐसे में यह तो अभी तय ही नहीं है। आबकारी घोटाला ये है कि ईडी पूरे देश के सामने ये बताए कि आप ने घोटाला किया। शरथ रेड्डी ने मेरे खिलाफ बयान देने के बाद 55 करोड़ रुपये इलेक्टोरल बांड के जरिये भाजपा को दिया।”

28 Mar 20242:31:47 PM

केजरीवाल बोले- मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने का क्या आधार?

कोर्ट में अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मेरी मौजूदगी में मनीष सिसोदिया ने आबकारी नीति के दस्तावेज दिए, मेरे आवास पर कई विधायक आते हैं, क्या एक मौजूदा सीएम को गिरफ्तार करने का आधार है। आरोपित अपना बयान देते हैं, लेकिन उनके बार-बार बयान लिए और जब मेरे खिलाफ बयान देते हैं और फिर उन्हें जमानत मिल गई। एक आरोपित ने छह बयान में मेरे खिलाफ नहीं बोला, जब सातवें बयान में मेरे खिलाफ बयान देने पर जमानत दे दी गई। केजरीवाल ने कहा कि एजेंसी ने 30 हजार पेज एकत्रित किये, लेकिन इसे अदालत के सामने नहीं पेश किया गया।

28 Mar 20242:27:30 PM

Arvind Kejriwal ED Case: केजरीवाल बोले- मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं

केजरीवाल की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश गुप्ता ने केजरीवाल को अपनी बात रखने की अनुमति मांगी। इस बीच, केजरीवाल ने कहा कि यह मामला दो साल से चल रहा है, मुझे गिरफ्तार किया गया है, लेकिन मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं है।

28 Mar 20242:26:13 PM

Arvind Kejriwal News LIVE: ईडी ने की 7 दिन रिमांड बढ़ाने की मांग

ईडी की तरफ से पेश हुए एएसजी एसवी राजू ने रिमांड आवेदन पढ़ते हुए कहा कि केजरीवाल के बयान दर्ज किए गए हैं, लेकिन उनका एक व्यक्ति से सामना कराना है। साथ ही जब्त किये गए डिजिटल डेटा का भी परीक्षण करना है। केजरीवाल ईडी के साथ पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं और उनके अधिवक्ता आईटीआर की जानकारी नहीं दे रहे हैं। ईडी ने 7 दिन रिमांड बढ़ाने की मांग की है।

28 Mar 20242:21:46 PM

सुनवाई से पहले केजरीवाल बोले- ये राजनीतिक षडयंत्र

कोर्ट में सुनवाई से पहले दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “यह एक राजनीतिक साजिश है और लोग इसका जवाब देंगे।” केजरीवाल को शराब नीति मामले में ईडी की हिरासत आज खत्म होने पर राउज एवेन्यू कोर्ट में लाया गया है।

#WATCH | “It is a political conspiracy and the people will give an answer to it,” says Delhi CM Arvind Kejriwal as he is brought to the courtroom in Rouse Avenue court at the end of his ED custody in the liquor policy case. pic.twitter.com/HeMa6WRc1E

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 20242:07:35 PM

Arvind Kejriwal ED Case: कोर्ट रूम में आतिशी, गोपाल राय और सुनीता केजरीवाल मौजूद

पेशी के लिए अरविंद केजरीवाल को लेकर ईडी की टीम राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची है। इस दौरान कोर्ट रूम में दिल्ली की मंत्री आतिशी और गोपाल राय भी मौजूद हैं। वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी मौजूद हैं।

28 Mar 20241:50:32 PM

Arvind Kejriwal News LIVE: केजरीवाल को लेकर कोर्ट के लिए निकली ED

अरविंद केजरीवाल की आज ईडी की रिमांड खत्म हो रही है। ईडी पेशी के लिए दिल्ली सीएम को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट के लिए निकली है।

#WATCH | Delhi CM Arvind Kejriwal brought to Rouse Avenue court at the end of his ED custody in liquor policy case pic.twitter.com/tG7N9GrIK1

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 202412:01:51 PM

ईडी के समन से क्यों बचते रहे केजरीवाल- भाजपा नेता

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर भाजपा नेता और वरिष्ठ वकील नलिन कोहली ने कहा, “प्रत्येक नागरिक को अदालत में जाने, शिकायत दर्ज कराने का अधिकार है। अरविंद केजरीवाल ने अपने कानूनी सलाहकारों के माध्यम से अपनी याचिका में यही किया है, लेकिन समान रूप से ईडी को इसका जवाब देने का अधिकार है। यह एक अदालती प्रक्रिया है, अदालत तय करेगी कि क्या होना है। बड़ा राजनीतिक मुद्दा यह है कि अरविंद केजरीवाल ने लगातार 8 मौकों पर समन से बचने का विकल्प क्यों चुना?”

#WATCH | On Delhi CM Arvind Kejriwals plea, BJP leader and senior advocate Nalin Kohli says, “Every citizen has a right to approach the court of law, raise a grievance. That is what Arvind Kejriwal has done with his petition through his legal advisors. But equally, the ED has… https://t.co/3c58ysRFGt pic.twitter.com/TCc1O9koGe

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 202410:59:57 AM

मुख्यमंत्री के आदेश वाले पत्रों की जांच करे पुलिसः भाजपा

ईडी की हिरासत से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा मंत्रियों के माध्यम से जारी प्रशासनिक आदेश को भाजपा गैरकानूनी बता रही है। दिल्ली प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा से मिलकर इसकी शिकायत की। उन्होंने इसकी जांच कराने की मांग की।

28 Mar 202410:45:51 AM

Arvind Kejriwal News LIVE: AAP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ईडी गिरफ्तारी के खिलाफ आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे और पर्चे बांट रहे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

#WATCH | Delhi | AAP workers who were protesting and distributing leaflets against the ED arrest of Delhi CM Arvind Kejriwal at the ITO Delhi metro station, detained by police pic.twitter.com/I8huqmgiN4

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 202410:43:17 AM

AAP Protest: ITO मेट्रो स्टेशन पर AAP कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ईडी गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के कुछ कार्यकर्ता आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्यकर्ता लोगों को पर्चे बांट रहे हैं।

#WATCH | Few AAP workers are protesting and distributing leaflets against the ED arrest of Delhi CM Arvind Kejriwal, at the ITO Delhi metro station pic.twitter.com/OwyUH6rgNM

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 202410:43:17 AM

AAP Protest: ITO मेट्रो स्टेशन पर AAP कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की ईडी गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के कुछ कार्यकर्ता आईटीओ मेट्रो स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्यकर्ता लोगों को पर्चे बांट रहे हैं।

#WATCH | Few AAP workers are protesting and distributing leaflets against the ED arrest of Delhi CM Arvind Kejriwal, at the ITO Delhi metro station pic.twitter.com/OwyUH6rgNM

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 202410:22:26 AM

Arvind Kejriwal News LIVE: कथित आबकारी घोटाले की सच्चाई उजागर करेंगे केजरीवाल- सुनीता

सीएम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल अपने पति का संदेश लेकर बुधवार को फिर से जनता के सामने आईं। इस दौरान उन्होंने कहा था कि उनके पति 28 मार्च को अदालत में कथित आबकारी नीति घोटाले पर सच्चाई सामने रखेंगे। उस दिन मामले में सुबूत भी पेश करेंगे। उन्होंने कहा था कि दो साल की जांच के बावजूद ईडी को सुबूत के तौर पर एक पैसा भी नहीं मिला है। उन्होंने मुख्यमंत्री के आवास पर छापा मारा, लेकिन उन्हें सिर्फ 73,000 रुपये मिले।

28 Mar 202410:21:11 AM

Arvind Kejriwal News LIVE: कुत्तों को रोटी खिलाते सीएम केजरीवाल के पिता

आबकारी नीति मामले में सीएम केजरीवाल की ईडी हिरासत आज खत्म हो रही है। उन्हें ईडी आज कोर्ट में पेश करेगी। इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पिता गोबिंद राम केजरीवाल दिल्ली में अपने आवास के बाहर कुत्तों को रोटी खिलाते नजर आए।

#WATCH | Father of Delhi CM Arvind Kejriwal, Gobind Ram Kejriwal outside his residence in Delhi.

CM Kejriwals ED custody in the excise policy case ends today. pic.twitter.com/k5CEoh1m18

— ANI (@ANI) March 28, 2024

28 Mar 202410:06:49 AM

Arvind Kejriwal News LIVE: एलजी ने की थी CBI जांच की सिफारिश

22 जुलाई 2022 को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नई आबकारी नीति (2021-22) के क्रियान्वयन में नियमों के उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों का हवाला देकर सीबीआई जांच की सिफारिश की। इस पर सीबीआई ने प्राथमिकी की थी।

28 Mar 202410:02:29 AM

Arvind Kejriwal Arrest Live Updates: यह है मामला…

सीबीआई और ईडी ने आरोप लगाया है कि आबकारी नीति को संशोधित करते समय अनियमितता की गई थी और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया था। इसमें लाइसेंस शुल्क माफ या कम किया गया था। इस नीति से सरकारी खजाने को 144.36 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

28 Mar 20249:50:51 AM

Arvind Kejriwal ED Case: शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने का आरोप

एएसजी ने कहा था कि केजरीवाल इस पूरी साजिश में न सिर्फ सीधे तौर पर जुड़े थे, बल्कि सीधे तौर पर नीति निर्माण और अपराध से हुई आय के प्रबंधन में भी शामिल थे। नई आबकारी नीति मामले में दक्षिण समूह के शराब कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के बदले रिश्वत मांगी गई और ऐसा न करने पर नियम बदलने की बात कही गई।

28 Mar 20249:48:53 AM

Arvind Kejriwal News LIVE: पिछली पेशी में ईडी ने मांगी थी 10 दिन की रिमांड

जांच में यह भी सामने आया है कि सह-आरोपित विजय नायर जिसे कैबिनेट मंत्री के स्तर का बंगला आवंटित किया गया है, उस पर 100 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है। इसमें से 45 करोड़ की नकद धनराशि का गोवा के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने इस्तेमाल किया। ईडी ने केजरीवाल को पूरे आबकारी घोटाले का मुख्य साजिशकर्ता बताते हुए 10 दिन के रिमांड की मांग की थी।

28 Mar 20249:45:58 AM

Arvind Kejriwal ED Case: 22 मार्च को ED को मिली थी 6 दिन की रिमांड

22 मार्च को अदालत ने केजरीवाल को छह दिन के ईडी रिमांड पर भेजा था। विशेष न्यायाधीश कावेरी बवेजा ने कहा था कि अब तक की जांच से पता चला है कि आरोपित अरविंद केजरीवाल ने दक्षिण समूह के कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए आबकारी नीति बनाई और इसके बदले रिश्चत ली गई।