Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

पूरे हफ्ते बाजार में रही तेजी पर आखिरी दिन गिर गए दोनों सूचकांक, सेंसेक्स 609 अंक लुढ़का


नई दिल्ली। शुक्रवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ है। आज दोनों सूचकांक में भारी गिरावट आई है। इस गिरावट के बाद बढ़त की रैली पर ब्रेक लगी।

 

आज सेंसेक्स 609.28 अंक या 0.82 प्रतिशत गिरकर 73,730.16 पर और निफ्टी 150.40 अंक या 0.67 प्रतिशत गिरकर 22,419.95 पर बंद हुआ।

बाजार में क्यों आई गिरावट

वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुझानों के बीच निवेशकों ने बैंकिंग, वित्तीय और उपभोक्ता टिकाऊ शेयरों में निवेश कम कर दिया। इस वजह से भी बादजार के बेंचमार्क सेंसेक्स और निफ्टी में पांच दिनों की तेजी के बाद बिकवाली देखने को मिली।

व्यापारियों ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें, रुपये में गिरावट और लगातार विदेशी फंड की निकासी से धारणा पर असर पड़ा है।

 

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

बजाज फाइनेंस के स्टॉक 8 फीसदी गिर गए। इसके साथ इंडसइंड बैंक, नेस्ले, कोटक महिंद्रा बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए।

टेक महिंद्रा के शेयर में 7 फीसदी की तेजी आई है। टेक महिंद्रा सेंसेक्स पैक में टॉप गेनर रहा। इसके साथ विप्रो, आईटीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन और एक्सिस बैंक के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए।

वैश्विक बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए। यूरोपीय बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट गुरुवार को निचले स्तर पर बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.31 प्रतिशत चढ़कर 89.29 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 2,823.33 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

 

भारतीय करेंसी में गिरावट

आज डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर स्थिति में रहा। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.30 पर मजबूत खुली और सत्र के दौरान 83.30-83.36 के दायरे में रही। अंततः डॉलर के मुकाबले 83.35 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो पिछले बंद से 7 पैसे की गिरावट दर्ज करती है।

पिछले सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.28 पर बंद हुआ था। डॉलर इंडेक्स जो डॉलर की मजबूती को दिखाता है वह 0.05 फीसदी बढ़कर 105.49 पर पहुंच गया।