Latest News नयी दिल्ली

केजरीवाल सरकार के स्कूल में शुरू हुआ देश का पहला मोबाइल म्यूजिक क्लासरूम


  • दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने देश का पहला मोबाइल म्यूजिक क्लास रूम शुरू किया है। यह दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के घर तक पहुंचेगा। इससे गरीब वर्ग के छात्रों को विशेष लाभ मिलेगा। आइए इसके संबंध में जानते हैं।

बच्चों को म्यूजिक सीखने के लिए अब बाहर जाने की ज़रूरत नहीं

दिल्ली में बच्चों को म्यूजिक सीखने के लिए अब बाहर जाने की ज़रूरत नहीं होगी, बल्कि म्यूजिक खुद उनके पास पहुंचेगा। दिल्ली में भारत के पहले मोबाइल म्यूजिक क्लासरूम और रिकॉर्डिंग स्टूडियो के रूप में ‘मोबाइल म्यूजिक बस’ की शुरुआत हुई है। म्यूजिक बस समाज में बच्चों तक जाकर उनके आर्टिस्टिक पैशन को खोजेगा। उसकी बुनियाद रखेगा।

छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में स्पेशलाइज्ड शिक्षा दी जाएगी

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आर्टिस्टिक पैशन को म्यूजिक बस बढावा देगी। उसके बाद उन बच्चों के पैशन को आगे बढ़ाने का काम स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में किया जाएगा। ताकि बच्चे अपने पैशन से सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकें। स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का परफोर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स डोमेन ये सुनिश्चित करेगा और संदेश देगा कि आर्टिस्टों की आर्ट ही उनकी पढ़ाई है। बच्चों को विभिन्न क्षेत्रों में स्पेशलाइज्ड शिक्षा दी जाएगी।