Latest News नयी दिल्ली

कोरोना का कहर: दिल्ली सरकार का आदेश, 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में बढ़ेंगे 220 ICU बेड


नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं और स्तिथि चिंताजनक बनी हुई है. ऐसे में दिल्ली के कुछ बड़े प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड की कमी सामने आ रही थी, जिसे लेकर मंगलवार को दिल्ली सरकार ने एक रिव्यू मीटिंग रखी थी. बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड और सामान्य बेड की संख्या बढ़ाने के आदेश जारी किये हैं. आदेश में दिल्ली के 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 220 ICU बेड बढ़ाने को कहा गया है. इसके साथ ही बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 838 सामान्य कोविड बेड वार्डस में बढ़ाने के भी आदेश दिए गए हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने 220 ICU बेड प्राइवेट हॉस्पिटल में और बढ़ाने के आदेश दिए हैं. इसके साथ 838 सामान्य कोविड बेड बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वार्डस के अंदर बढ़ाने को कहा गया है. सरकारी हॉस्पिटल में अभी काफी सारे बेड ICU में और वार्डस में उपलब्ध हैं. अभी भी सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मिलाकर कुल 25% बेड्स पर मरीज़ भर्ती हैं. 3-4 प्राइवेट हॉस्पिटल में ICU बेड कम हो गए थे इसलिए कल बेड्स बढ़ाने के आदेश दे दिए गए थे. 220 ICU बेड 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में बढ़ाये गये हैं.

हर संक्रमित व्यक्ति के 30 कांटेक्ट को ट्रेस किया जा रहा है
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों और टेस्टिंग-ट्रेसिंग पर बात करते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में टेस्टिंग को बहुत बढ़ा दिया गया है. होली और रविवार के चलते टेस्ट थोड़े कम हुए लेकिन आज से 80 हज़ार से ज़्यादा टेस्ट रोज़ करेंगे. संक्रमित लोगों को आइसोलेट किया जा रहा है. उनके संपर्क में आये 30 कांटेक्ट को भी ढूंढा जा रहा है ताकि इसको आगे फैलने से रोका जा सके. मंगलवार को दिल्ली में 992 पॉजिटिव केस रिपोर्ट किये गये थे और पॉजिटिविटी रेट 2.7% था. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से 3% पॉजिटिविटी रेट चला रहा है. पूरे देश मे और दिल्ली में भी केस पिछले 1 महीने में बढ़े हैं कई राज्यों में 10% से भी ज़्यादा पॉजिटिविटी चल रही है.

1 अप्रैल से दिल्ली में शुरू होगा वैक्सीनेशन का अगला चरण
दिल्ली में वैक्सीनेशन के अगले चरण की तैयारियों पर जानकारी देते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल से वैक्सीनेशन को बड़े पैमाने पर शुरू किया जायेगा. दिल्ली में कुल जनसंख्या के हिसाब से 45 साल से ज़्यादा आयु वाले 65 लाख लोग हैं, जिसमें 60 साल की आयु से ऊपर वाले 20 लाख लोग भी शामिल हैं. यानी अब वैक्सीनेशन के पात्र जो भी लोग हैं उनकी संख्या कुल 65 लाख हो जायेगी. दिल्ली में अभी 500 वैक्सीनेशन सेंटर चल रहे हैं. सभी का समय सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक है. लोगों को रजिस्ट्रेशन में थोड़ी दिक्कत आ रही थी, जैसे किसी को डेट मिल गई और वो किसी वजह से पहुँच नहीं पाते हैं. लेकिन दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे तक बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे वैक्सीनेशन सेंटर में जा सकते हैं.

वैक्सीन अभी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है
अगले चरण के वैक्सीनेशन के मद्देनजर दिल्ली में वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में जवाब देते हुए सत्येन्द्र जैन ने कहा कि अभी वैक्सीन हमारे पास उपलब्ध है उसको तेजी से बढ़ाया जाएगा. 65 लाख लोग हैं कोशिश करेंगे इसे जल्द से जल्द इसको पूरा किया जाए. अभी हॉस्पिटल में जो सेंटर हैं उन सबमें वैक्सीनेशन हो रहा है. कुछ सेंटर जो डिस्पेंसरी आदि में बनाये गए थे उसमें प्रोटोकॉल के मुताबिक 3 कमरे होने चाहिए. 3 कमरे ऐसे सेंटर्स में कुल ही होते हैं अगर 3 कमरे वैक्सीनेशन में चले जाएंगे तो डिस्पेंसरी आदि बन्द करने पड़ जाएंगे, लेकिन इन सेंटर्स को बंद नहीं किया जा सकता. हालांकि अस्पतालों में सभी सेंटर चल रहे हैं, एक-एक हॉस्पिटल में 10-10 सेंटर भी हैं.