पटना

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पटना एनएमसीएच में तैयारी शुरू


बच्चों के लिए 8 की जगह 40 बेड का ICU बनाने की मांग

पटना। कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पटना एनएमसीएच में तैयारी शुरू हो गयी है। इसको लेकर अस्पताल प्रबंधन की ओर से सरकार को पत्र लिखा गया है। सरकार से संसाधन मुहैया कराने की मांग की गयी है। तीसरी लहर की भयावहता का जिक्र करते हुए अस्पताल प्रबंधन ने सरकार से वो सारे संसाधन उपलब्ध कराने की मांग की गयी है जिससे बच्चों की जान की सुरक्षा की जा सके।

पटना एनएमसीएच में बच्चों के इलाज के लिए 8 बेड का आईसीयू है। जिसे बढ़ाने की मांग की गयी है। अस्पताल ने 8 की जगह 40 बेड का आईसीयू बनाने के लिए संसाधन की मांग की गयी है। साथ ही इलाज में उपयोग होने वाले कई प्रकार के स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध कराने का पत्र में जिक्र किया गया है।

इधर ब्लैक फंगस और कोरोना वायरस की तीसरी लहर को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने चिंता जताई है। ब्लैक फंगस के बारे में हर्षवर्धन ने कहा कि ब्लैक फंगस के जो मामले सामने आ रहे हैं इससे चिंता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि दवाओं का प्रोडक्शन बढ़ाया जा रहा है साथ ही राज्यों को भी बीमारी की सूचना देने को कहा है। इससे बचने और इसके इलाज के लिए बेहतर तरीके और उपाय अपनाए जा रहे हैं।

कोरोना की तीसरी लहर पर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इस बात की चर्चा है कि आएगी, ये तीसरी लहर आएगी या नहीं आएगी, कब आएगी इस पर कोई विश्वास के साथ कुछ नहीं कह सकता। हां इस बात की चर्चा जरूर है कि आने वाले समय में वायरस में और म्यूटेशन होगा तो बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि बच्चों को ध्यान में रखकर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति और वैक्सीनेशन पर 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री ने ये बातें कहीं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमें टीकाकरण के अपने अभियान को और तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। हमारे पास जो भी टीके उपलब्ध हैं, हमें उन्हें जल्द से जल्द लोगों को देना होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में देश में वैक्सीन के प्रोडक्शन में काफी इजाफा होगा, तब वैक्सीन की किल्लत भी दूर हो जाएगी।