पटना

डिहरी अनुमंडल क्षेत्र में ‘चिकित्सक आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत प्रखंड स्तरीय चिकित्सकीय जांच प्रारंभ


डिहरी ऑन सोन (आससे)। रोहतास जिला अधिकारी  के निर्देश पर  जिले के  तीनों अनुमंडल क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर पर पूरी तरह नियंत्रण पाने हेतु चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत की गई हैं। जिसके तहत डिहरी अनुमंडल के सभी प्रखंडों में चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम के शुरुआत  की जाएगी।

इसकी जानकारी देते हुए डिहरी के अनुमंडल अधिकारी सुनील कुमार ने बताया  की चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत चिकित्सीय परामर्श एवं आवश्यक दवाएं लोगों के द्वार पर उपलब्ध कर दी गई। जिसके तहत 21 मई से अकोढ़ी गोला प्रखंड में कार्यक्रम प्रारंभ हुआ। इस कार्यक्रम में एक डेडीकेटेड वाहन में सभी आवश्यक चिकित्सीय संसाधनों से युक्त चिकित्सा दल उपस्थित रहेंगे। इस दल में एक चिकित्सक के साथ दो एएनएम तथा एक डाटा एंट्री ऑपरेटर प्रतिनियुक्त होंगे।

यह मेडिकल टीम लोगों के पास पहुंचकर उनका रैपिड एंटीजन टेस्ट करेगा तथा कोविड-19 से संबंधित सभी प्रकार के चिकित्सीय परामर्श एवं उपचार संबंधित व्यक्तियों को प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त कोविड-19 को छोड़कर अन्य किसी भी बीमारी के उपचार को इच्छुक व्यक्ति से बीमारियों से संबंधित चिकित्सकीय परामर्श एवं आवश्यक दवाएं भी उनके द्वार पर ही उपलब्ध कराएगा। यह कहना यथोचित होगा कि यह चलित दल ओपीडी के रूप में कार्यरत रहेगा।

यह चलित ओपीडी दल अलग-अलग तिथि में अलग-अलग प्रखंडों में कार्य करेगा। 21 एवं 22 मई को अकोढ़ी गोला प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायत, 23 एवं 24 मई को डेहरी प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायत, 25 एवं 26 मई को तिलौथू प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायत, 27 एवं 28 मई को रोहतास प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायत, 29 एवं 30 मई को नौहट्टा प्रखंड अंतर्गत सभी पंचायत, 30 मई एवं 1 जून को नगर परिषद डेहरी डालमियानगर अंतर्गत सभी वार्ड में कार्य करेगा।