News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

कोरोना की नई लहर से पैदा हुई चुनौतियों पर उच्‍च स्‍तरीय बैठक, प्रधानमंत्री ने दिए ये निर्देश


नई दिल्‍ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते बदलते हालात को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक की। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हो रही इस बैठक में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मन‍सुख मंडाविया, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय गृह सचिव, कैबिनेट सचिव और कोविड टास्‍क फोर्स के उच्‍चाधि‍कारी मौजूद रहे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में कोरोना के नए वैरिएंट के चलते पैदा हुए सूरते हाल की समीक्षा हुई।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक समीक्षा बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने जि‍ला स्तर पर चिकित्सा के पर्याप्त बुनियादी ढांचे को सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने मिशन मोड पर किशोरों के लिए वैक्सीनेशन अभियान को और तेज करने का निर्देश दिया।

पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक पीएम मोदी ने निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण के उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले समूहों में गहन नियंत्रण और सक्रिय निगरानी जारी रहनी चाहिए। यही नहीं उच्च मामलों की रिपोर्ट करने वाले राज्यों को आवश्यक तकनीकी सहायता प्रदान की जानी चाहिए। पीएम मोदी समय समय पर कोविड-19 के मसले पर बैठकें करते रहे हैं। पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को ओमिक्रोन से सतर्क और सावधान रहने को कहा था।  

इस बीच ओमिक्रोन के 552 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद देश कोविड के इस नए वैरिएंट से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,623 हो गई है। ओमिक्रोन के 3,623 मामलों में से 1,409 लोग या तो स्वस्थ हो गए हैं या देश से बाहर चले गए हैं। महाराष्ट्र में ओमि‍क्रोन के सबसे ज्‍यादा 1,009 मामले सामने आ चुके हैं। इसके बाद दिल्ली का नंबर है जहां 513 मामले सामने आए हैं। वहीं कर्नाटक में 441, राजस्थान में 373, केरल में 333 और गुजरात में 204 मामले सामने आए हैं।