Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

कोरोना की लड़ाई में बड़ी कामयाबी, जल्द आएगी नाक की स्प्रे वाली वैक्‍सीन


  1. नई दिल्ली: ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कहा कि उसने भारत और अन्य एशियाई देशों में कोविड-19 उपचार के लिए अपने नाक स्प्रे को बेचने के लिए कनाडाई बायोटेक फर्म SaNOtize रिसर्च एंड डेवलपमेंट कॉर्प के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

भारतीय कंपनी के एक बयान के अनुसार, दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी के तहत, ग्लेनमार्क और सैनोटाइज भारत, सिंगापुर, मलेशिया, हांगकांग, ताइवान, नेपाल, ब्रुनेई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, श्रीलंका, तिमोर लेस्ते और वियतनाम में अपने नाइट्रिक ऑक्साइड नाक स्प्रे (एनओएनएस) का निर्माण, विपणन और वितरण करेंगे।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने कहा कि SaNOtize के साथ साझेदारी कोविड-19 के खिलाफ ग्लेनमार्क के केंद्रित दृष्टिकोण को दर्शाती है और यह इस क्षेत्र में महामारी के बोझ को कम करने में मदद करेगी।

सल्दान्हा ने एक बयान में कहा, “यह श्वसन चिकित्सा के हमारे प्रमुख चिकित्सा क्षेत्र में हमारे लिए एक और मूल्यवान इन-लाइसेंसिंग अवसर का प्रतीक है, साथ ही हमारे क्षेत्र के बाहर SaNOtize और उसके भागीदारों को विश्व स्तर पर उत्पाद की आपूर्ति करने की संभावना है।”

उन्होंने कहा, “ग्लेनमार्क इस प्रभावी नाक स्प्रे के लिए समय पर और व्यापक पहुंच सुनिश्चित करेगा, जिससे हमें उम्मीद है कि पूरे क्षेत्र और व्यापक दुनिया में रोगियों को बहुत आवश्यक राहत मिलेगी।”

SaNOtize के सीईओ और सह-संस्थापक गिली रेगेव ने बयान में कहा, “वर्तमान महामारी के दौरान COVID-19 के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति और भविष्य के प्रकोप को रोकने में मदद करने के लिए, ग्लेनमार्क के साथ मिलकर, SaNOtize अपने एंटीवायरल नाक स्प्रे को स्व-प्रशासित के रूप में उपलब्ध कराने के प्रयासों में तेजी ला सकता है।”

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स के अनुसार, नाक के स्प्रे को ऊपरी वायुमार्ग में कोरोना वायरस को मारने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे इसे फेफड़ों में फैलने से रोका जा सके। यह नाइट्रिक ऑक्साइड (NO) पर आधारित है और इसका सीधा प्रभाव SARS-CoV-2 पर पड़ता है, जो वायरस कोविड-19 का कारण बनता है।

SaNOtize के परीक्षणों ने इस साल मार्च में दिखाया कि NONS कोविड-19 संचरण को रोकने, इसके कोर्स को छोटा करने और इसके लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी एंटीवायरल उपचार था।

NONS ने पहले 24 घंटों में औसत वायरल लोड को लगभग 95 प्रतिशत और फिर 72 घंटों के भीतर 99 प्रतिशत से अधिक कम कर दिया। कंपनी ने कहा है कि यूके और कनाडा क्लिनिकल परीक्षण के तहत स्वस्थ स्वयंसेवकों और रोगियों में इसका परीक्षण किया गया है।