Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

कोरोना संकट से गुजर रहा नेपाल, भारत से चाहता है ऑक्सीजन, ICU बेड और वेंटिलेटर की मदद


  • नई दिल्ली। पूरे विश्व में आतंक मचा रहे कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी कोरोना संकट बढ़ता जा रहा है। जिसके कारण रोजाना वहां भी ऑक्सीजन की कमी देखी जा रही है। ऐसे में नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने इस मुश्किल घड़ी में चीन के बजाय भारत से मदद मांगी है।

भारत से मदद की आस
नेपाल पीए केपी शर्मा के सलाहाकार ने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए बताया कि नेपाल की नजरे चीन पर नहीं भारत पर टिकी हुई है। नेपाल चाहता है कि इस महामारी में उन्हें भारत ऑक्सीजन, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर की सप्लाई दे।

कोरोना से मरने वालों की संख्या अधिक
सनेपाल में प्रख्यात पशुपतिनाथ मंदिर के पास स्थित श्मशान घाट समेत अन्य शवदाहगृहों में, कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण से मरने वाले लोगों के शव बड़ी संख्या में आ रहे हैं। मीडिया में आयी एक रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

काठमांडू की हालत खराब
स्वास्थ्य एवं जनसंख्या मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोविड-19 से 214 और लोगों ने जान गंवा दी। देश में इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या अब 4,466 हो गई है। देश में कोरोना वायरस के मामले 431,191 हो गए हैं।
नेपाल सेना के सूत्रों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में अकेले काठमांडू घाटी में एक दिन में 100 से अधिक शवों का अंतिम संस्कार किया गया है।काठमांडू पोस्ट ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में संक्रमण के मामले ज्यादा न बढ़ने के बावजूद मृतकों की संख्या बढ़ रही है।