Latest News नयी दिल्ली

कोरोना संक्रमण के बीच हरियाणा सरकार ने किया बड़ा ऐलान


  • नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बीच अस्पतालों में त्राही त्राही मची हुई है। बैड और ऑक्सीजन की किल्लत से लोग लगातार जूझ रहे हैं। इस बीच हरियाणा सरकार ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया।

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रति मरीज 5,000 रुपये (अधिकतम 7 दिन) यानि 35,000 रुपये गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों और ऑक्सीजन / आईसीयू सहायता पर चिकित्सा सहायता की घोषणा की है। यानी अस्पतालों में भर्ती बीपीएल मरीजों को 7 दिन तक 5 हजार रुपए दिए जाएंगे।

हरियाणा से संबंधित COVID19 रोगियों को प्रवेश वरीयता देने के लिए निजी अस्पतालों को प्रति रोगी प्रति दिन 1,000 रुपये या अधिकतम 7,000 रुपये का प्रोत्साहन दिया जाएगा। इस तरह बीपीएल रोगियों के लिए 42,000 रुपये राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

वहीं, प्राइवेट अस्पतालों में COVID19 उपचार के लिए बेड और अन्य सुविधाओं की दरें तय कर दी गई हैं। राज्य सरकार ने एनएबीएच और जेसीआई मान्यता प्राप्त अस्पतालों में आइसोलेशन बेड के लिए 10,000 रुपये की दर निर्धारित की है, वेंटिलेटर के बिना आईसीयू बेड के लिए 15,000 रुपये और वेंटिलेटर के साथ आईसीयू बेड के लिए 18,000 रुपये प्रति दिन दर होगी।