Latest News खेल

क्या बांग्लादेश के साथ हुई थी चीटिंग, विराट कोहली पर लगा फेक फील्डिंग का आरोप


नई दिल्ली, । बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज नुरुल हसन ने भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) पर “फेक फील्डिंग” (Fake Fielding) का आरोप लगाया है। नूरुल हसन ने अंतिम ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाकर खेल में बांग्लादेश को बनाए रखा था, लेकिन मैच खत्म होने के बाद मैदानी अंपायरों की आलोचना करते दिखे। वहीं बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन भी इस मामले से नाखुश दिखे।

मैच हारने के बाद ESPNcricinfo से बात करते हुए नूरुल हसन ने मैदानी अंपायर और विराट कोहली पर आरोप लगाते हुए कहा, “निश्चित रूप से गीले आउटफील्ड का प्रभाव तब पड़ा जब हमने खेल को फिर से शुरू किया, लेकिन मैच के दौरान एक फेक थ्रो भी था जिससे हमें पांच रन मिल सकते थे, लेकिन दुर्भाग्यवश हमें वह भी नहीं मिला।”

सातवें ओवर में घटी घटना

नुरुल जिस घटना का जिक्र कर रहे थे वह सातवें ओवर में हुई। भारत की तरफ से अक्षर पटेल गेंदबाजी कर रहे थे। लिटन दास ने डीप मिड विकेट की तरफ गेंद खेली। अर्शदीप ने गेंद को फील्ड कर थ्रो किया। इस पर कोहली ने ऐसे जताया कि जैसे वह गेंद को पकड़कर नॉन-स्ट्राइकर की तरफ थ्रो कर रहे हैं।

क्या कहता है ICC का नियम

आइसीसी के नियम 41.5 के तहत फील्डिंग कर रही टीम जानबूझकर ध्यान भटकाने, धोखे या बल्लेबाज को बाधा पहुंचाता है तो वह खेल नियम के तहत गलत माना जाएगा। यदि अंपायर को लगता है कि किसी ने नियम का उल्लंघन किया है तो वह डेड बॉल घोषित कर सकते हैं और टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगा सकते हैं।