Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

बाजार पर दिखा अमेरिका में ब्याज दर बढ़ोतरी का असर, निफ्टी और सेंसेक्स दोनों लाल निशान में


नई दिल्ली, । भारतीय बाजारों की शुरुआत गुरुवार को गिरावट के साथ हुई। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी दोनों के गिरावट के साथ खुले। खबर लिखे जाने तक बीएसई सेंसेक्स 237अंक या 0.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,668 अंक पर और एनएसई निफ्टी 68 अंक या 0.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,014 पर कारोबार कर रहा था।

 

निफ्टी के स्माल कैप, मिडकैप हल्की बढ़त के साथ और लार्जकैप, निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। ऑटो, एफएमसीजी और सरकारी बैंकिंग शेयरों में खरीदारी देखी जा रही है।

jagran

टॉप गेनर्स और लूजर्स

बजाज ऑटो, टाइटन कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज, एक्सिस बैंक, हीरो मोटोक्रोप, आईटीसी, यूपीएल, भारती एयरटेल, मारुती सुजुकी, बजाज फिनसर्व, डॉ रेड्डी लैब्स, अदाणी पोर्ट्स, ब्रिटानिया और बजाज फाइनेंस बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, गिरने वाले शेयरों में टेक महिंद्रा, हिंडालको, विप्रो, इंफोसिस, टीसीएस, डिवीस लैब्स, कोल इंडिया, एचसीएल टेक, एचडीएफसी और एशियन पेंट शामिल हैं।

jagran

अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने के बाद दुनिया के बाजारों पर दबाव

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से बुधवार को ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया। अमेरिका में हुई इस ब्याज दर बढ़ोतरी का दबाव भारत के साथ-साथ दुनिया के बाजारों पर देखने को मिल रहा है। एशियाई बाजारों की बात करें, तो टोक्यो, शंघाई, हांगकांग, ताइवान और दक्षिण कोरिया के बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही हैं। बुधवार को अमेरिकी बाजार बड़ी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

रुपये में गिरावट 

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट देखने को मिल रही है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे गिरकर 82.87 का स्तर पर खुला। इसके बाद शुरुआती कारोबार में ये गिरावट बढ़कर 82.88 तक पहुंच गई। इससे पहले के सत्र में रुपया 82.80 पर बंद हुआ था।