पटना

खगड़िया: नगर परिषद बोर्ड की बैठक में नगरवासियों की सुविधा को लेकर कई प्रस्ताव पारित


निर्माण कार्य से जुड़े कई संवेदकों पर कार्रवाई का निर्णय  

खगड़िया (आससे) नगर परिषद खगड़िया बोर्ड की साधारण बैठक आज नगर सभापति श्रीमती सीता कुमारी, की अध्यक्षता में हुई। बैठक का प्रारंभ गत बैठक की समीक्षा एवं सम्पुष्टि के साथ हुआ। नगर क्षेत्र में नल जल योजना के तहत लंबित कार्यो एवं नल जल योजना पाईपलाईन बिछाने में कटिंग किये गये सड़क की मरम्मति का कार्य अविलंब  करने का निर्देश दिया गया। निर्देश का उल्लंघन  करने वाले संवेदकों पर विभागीय निदेश के आलोक में सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में शहरी क्षेत्र में रोशनी की दयनीय स्थिति पर  भी चर्चा हुई। बायपास रोड, राजेन्द्र चौक से बखरी बस स्टैण्ड तक स्ट्रीट लाईट का मामला बोर्ड के सदस्यों द्वारा उठाया गया। नगर सभापति  द्वारा बताया गया कि जिलाधिकारी महोदय, की अध्यक्षता में  विगत 11 मई को गुगल मीट द्वारा आयोजित बैठक में स्टेशन रोड एवं स्ट्रीट लाईट का मामला उनके द्वारा उठाया गया था। इस आलोक में जिलाधिकारी महोदय  द्वारा जानकारी दी गई कि इस संबंध में पत्रांक 1516 दिनांक 03.06.2021 द्वारा संबंधित विभाग को अवगत कराया जा चुका है।

माननीय प्रभारी मंत्री श्री मदन सहनी की अध्यक्षता में  वर्चुअल माध्यम से की गई समीक्षा बैठक में भी माननीय सभापति के द्वारा राजेन्द्र चौक से बखरी बस स्टैण्ड तक सड़क की दयनीय स्थिति पर ध्यान आकृष्ट करते हुए अविलंब कार्य कराने की जरूरत पर जोर दिया गया है। इस विषय पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि संबंधित सड़क नगर परिषद खगड़िया से पथ निर्माण विभाग को स्थानांतरित किया गया है एवं इस संबंध में विभाग से पत्राचार भी किया गया है। विभागीय आदेश प्राप्त होने के उपरांत सड़क निर्माण कार्य आरंभ कर दी जायेगी।

बैठक  में ईईएसएल कंपनी द्वारा नगर परिषद क्षेत्र में लाइट लगाने को लेकर दो वर्ष पूर्व किए गए एकरारनामा  के तहत स्ट्रीट लाइट नहीं लगाये जाने को लेकर भी सभी पार्षद काफी आक्रोशित थे। शहर में स्ट्रीट लाईट नहीं लगाये जाने के कारण कंपनी के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया गया।

बैठक में इस आशय की जानकारी कंपनी एवं नगर विकास एवं आवास विभाग पटना को भेजने  का निर्णय लिया गया। मेन रोड में सड़क निर्माण कार्य में शिथिलता बरतने के कारण संबंधित संवेदक पर नियमानुकूल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। एस डी ओ रोड चौक से बखरी बस स्टैण्ड  तक जो बड़ा नाला बनाया गया है, नाला को अधूरा ही छोड़ दिया गया है इस नाला को ससमय निर्माण कार्य पूरा नहीं किये जाने के कारण संवेदक के विरूद्ध भी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। सम्राट अशोक भवन के निर्माण कार्य में भी संवेदक द्वारा शिथिलता बरती जा रही है उक्त संवेदक पर भी कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में आवास योजना की समीक्षा की गई। ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से आमलोगों को सर्वे की जानकारी देने का निर्णय लिया गया। साथ ही आवास योजना के भुगतान को लेकर   प्रत्येक बुधवार को जिओ टैग करने एवं प्रत्येक सोमवार को लाभुक को भुगतान करने के संबंध में निर्णय लिया गया। कार्यपालक पदाधिकारी राजीव कुमार गुप्ता, ने बताया कि शहर के जे.एन.के.टी. स्टेडियम को सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जायेगा।

आमलोगों को घुमने, व्यायाम करने से संबंधित आधुनिक यंत्रों से लैस किया जायेगा। केएन क्लब में सुविधाओं में बढ़ोतरी करने का प्रस्तावित भी पारित किया गया। बैठक में स्टेशन रोड  को पथ निर्माण विभाग को स्थान्तरित किये जाने के बावजूद आमलोगों की कठिनाईयों को देखते हुए सड़क के क्षतिग्रस्त भाग की नगर परिषद द्वारा मरम्मति किए जाने की सहमति बनी। कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि नगर एम्बुलेंस सेवा का प्रारंभ शीघ्र ही किया जाना है। इससे सदर अस्पताल पर निर्भरता थोड़ी कम की जा सकेगी।

बैठक में नगर उपसभापति सुनील कुमार पटेल, सशक्त स्थायी समिति सदस्य पूनम कुमारी, आफरीन बेगम,  नगर पार्षद रणवीर कुमार, जितेन्द्र गुप्ता, नवीन तुलस्यान, उर्मिला देवी, दीपक कुमार, रिंकी देवी, श्रीमती सरोजनी देवी, शिवराज यादव, कमली देवी, लूसी खातुन, लीना श्रीवास्तव, हेमा भारती, विजय कुमार यादव, रिजवाना खातुन, रूपा कुमारी, बबिता देवी के अलावे कनीय अभियंता रौशन कुमार, नगर प्रबंधक राजीव झा, प्रधान सहायक-सह-लेखापाल जितेन्द्र कुमार, वरीय सहायक अमरनाथ झा, राजीव रंजन, गगन सिन्हा, संजीव कुमार, सुजीत कुमार, राजु कुमार, दीपक कुमार आदि उपस्थित थे।