पटना

शिक्षक नियोजन के लिए कैलेंडर जारी


      • चयनित अभ्यर्थियों को मेधा के आधार पर च्वाइस विद्यालय में हो सकेगा पोस्टिंग
      • दिव्याग महिला, पुरुष के अलावे महिला अभ्यर्थियों को च्वाइस पोस्टिंग में दी जायेगी प्राथमिकता

बिहारशरीफ। शिक्षा विभाग में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया अब रफ्तार पकड़ने लगेगी। नये साल में शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाना है। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा कैलेंडर जारी कर दिया गया है। कैंलेंडर के अनुसार हीं नियुक्ति प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। बताते चले कि जिले में जिला परिषद् माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक, बिहार नगर निकाय माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक शिक्षक नियोजन के अलावे पंचायत एवं प्रखंड स्तर पर शिक्षकों का नियुक्ति होना है, जिसके लिए शिक्षा विभाग ने कैलेंडर जारी की है। ग्राम पंचायत निर्वाचन को लेकर लागू आदर्श आचार संहिता के कारण नियोजन में विलंब हुई। लेकिन अब नियोजन प्रक्रिया रफ्रतार पकड़ेगी।

जो शिड्यूल जारी किया गया है उसके अनुसार औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 10 जनवरी तक कर देना है, जबकि औपबंधिक मेधा सूची पर आपत्ति लेने की तिथि 25 जनवरी निर्धारित की गयी है। औपबंधिक मेधा सूची पर प्राप्त आपत्तियों का निराकरण 01 फरवरी तक कर देना है, जिसके बाद अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन 03 फरवरी को किया जाना है। नगर निकाय के लिए अंतिम मेधा सूची से उपलब्ध कोटिवार/विषयवार रिक्तियों की मेधा क्रम में सम्मिलित अभ्यर्थियों का मूल प्रमाण पत्र का मिलान  और सत्यापन 08 फरवरी को निर्धारित है।

जबकि नगर परिषद् के लिए अंतिम मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रें का मिलान 9 फरवरी को होना है। नगर पंचायत की मेधा सूची में शामिल अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान व सत्यापन 11 फरवरी तक, जिला परिषद् के चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रें का सत्यापन 11 फरवरी तक तथा उपस्थित अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान जिला परिषद् या शहरी निकाय के लिए 14 फरवरी को निर्धारित है।

जबकि अनुमोदित अंतिम मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों का चयन सूची तथा विद्यालयवार एवं विषयवार रिक्ति का एनआईसी के वेबसाइट पर प्रकाशन 15 फरवरी को कर देना है। इसके अलावे जिला स्तर पर नियोजन इकाईयों द्वारा सहमति पत्र प्राप्ति के उपरांत मेधा क्रम में नियोजन पत्र नगर निकाय के लिए 17 फरवरी को तथा जिला परिषद् के लिए 18 फरवरी को निर्धारित है।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रेषित पत्र में कहा है कि प्रथम समव्यवहार में मेधा सूची के अंतिम प्रकाशन के पश्चात उपलब्ध विषयवार, कोटिवार रिक्ति की सापेक्षा मेधा क्रम में अभ्यर्थियों को मूल प्रमाण पत्रों के सत्यापन हेतु नियत तिथि एवं स्थान पर बुलाया जायेगा और इच्छुक अभ्यर्थियों से नियोजन हेतु सहमति प्राप्त की जायेगी।

अंतिम चयन सूची के चयनित अभ्यर्थियों को इच्छित विद्यालयों के रिक्त पद पर नियोजन मेधा के आधार पर अंकित प्राथमिकता के अवरोही क्रम में काउंसेलिंग के माध्यम से किया जायेगा। दिव्यांग महिला, दिव्यांग पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जायेगी। मूल प्रमाण पत्रें के सत्यापन हेतु निर्धारित स्थान की सूचना एनआईसी वेबसाइट पर दिया जायेगा।