पटना

रूपौली: जिलाधिकारी ने की कोविड-19 टीकाकरण की प्रगति की समीक्षात्मक बैठक


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। जिलाधिकारी पूर्णियाँ राहुल कुमार की अध्यक्षता में कोविड-19 टीकाकरण की प्रगति का समीक्षात्मक बैठक अधिकारी, पदाधिकारी और अधीनस्थ कर्मियो के साथ अनुमंडल मुख्यालय में किया गया। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर मिशन मोड कार्यक्रम के तहत् टीकाकरण अभियान की सफलता को लेकर शनिवार को इस बैठक का आयोजन किया गया।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त मनोज कुमार, भूमि सुधार उप समाहर्ता सह् प्रभारी अनुमंडल पदाधिकारी शाहजहां, अपर अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. संजीव कुमार सज्जन, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रमेश कुमार, अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा  के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जे.पी. पाण्डेय, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी धमदाहा, धमदाहा प्रखंड के सभी प्रखंड स्तरीय पर्यवेक्षी पदाधिकारी सहित स्वास्थ्य कर्मी, बड़ी संख्या में केंद्र प्रभारी आदि मौजूद रहे।

बैठक में 21 जून को तीव्र गति से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने तथा अब तक प्रगति पर विचार विमर्श किया गया। कोरोना वैक्सीनेशन के कार्य में किस प्रकार तेजी आएगी, अधिक से अधिक लोगों को कोरोना की वैक्सीन कैसे लगाया जाए इस पर जोर दिया गया। आम जनमानस को ज्यादा से ज्यादा जागरूक कर टिकाकरण स्थल तक लाना सभी विभागों के अधिकारियों की जिम्मेदारी है, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके।

टीकाकरण पॉलिसी में सरकारी स्तर पर बदलाव के संबंध में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि 21 जून को होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को बिना किसी रजिस्ट्रेशन का टीका लगाया जाएगा। सिर्फ आधार कार्ड लाना अनिवार्य है। कोई भी व्यक्ति किसी भी केंद्र पर टीका लगवा सकते हैं। ऐसे में 21 जून के बाद सभी एक ही श्रेणी में आ जाएंगे। अभी तक युवाओं यानी 18 से 44 आयु वालों को वैक्सीन लगाने के लिए स्लॉट बुकिंग करवानी पड़ रही थी जिसमें कई प्रकार की परेशानियां उठानी पड़ रही थी। 21 जून से युवाओं के लिए भी स्लॉट बुकिंग करवाने का झंझट खत्म हो जाएगा। 21 जून के बाद सभी कैटेगरी एक हो जाएगी। 21 जून के बाद बिना स्लॉट बुकिंग के सभी आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लग सकेगी। इससे वैक्सीनेशन को गति मिलेगी।

21 जून को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान के संबंध में उन्होंने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, शिक्षा विभाग एवं जीविका को आपसी समन्वय बनाकर मिशन मोड कार्यक्रम के तहत प्रखंड एवं अनुमंडल प्रशासन के नेतृत्व में लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने पिछले 17 जून को आयोजित टीकाकरण अभियान में लक्ष्य प्राप्ति के लिए सभी को बधाई भी दिया तथा भविष्य में भी बेहतर काम करने के लिए कहा।

उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि विशेष टीकाकरण अभियान की संपूर्ण तैयारी पहले ही कर लें तथा 1 दिन पहले तैयारी का अभ्यास कर लें ताकि 21 जून को टीकाकरण के दौरान ही निर्धारित समय सीमा के अंदर पोर्टल पर सभी सूचनाएं अद्यतन किया जा सके।उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि अपने समाज को टीका लगवा कर पूर्ण रूप से सुरक्षित करवाना हम सबों की नैतिक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने सभी से अपील किया कि वे आगे आकर ग्रामीण जनता को टीकाकरण अभियान से जोड़कर समाज को सुरक्षित बनाने में सहयोग करें।